एसओपी (उद्देश्य का विवरण): प्रारूप, नमूने और सुझाव

16 मिनट पढ़ें
257.6K बार देखा गया
10 शेयर

किसी फिल्म को पर्दे पर खूबसूरती से पेश करने के लिए महान अभिनेताओं की जरूरत होती है। ऐसा ही मामला है जब कोई अपना करियर पथ खुद बना रहा है। सही कोर्स चुनने से लेकर अपने सपनों के विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने तक, आपको हर कदम सावधानी से उठाने की जरूरत है। पात्रता मानदंड के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में, विश्वविद्यालय अक्सर मांग करते हैंलोरीएस, एसओपी याप्रवेश परीक्षा चुने गए पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवारों और उनकी उपयुक्तता का आकलन करने के लिए स्कोर। उद्देश्य का एक वक्तव्य (एसओपी) एक ऐसा तत्व है जो विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक लोगों की प्रवेश प्रक्रिया में बहुत महत्व रखता है। मूल्यांकन समिति को आपके द्वारा आवेदन किए गए कार्यक्रम के लिए आपकी इच्छा को समझने में मदद करने के लिए एक आकर्षक एसओपी बनाना आवश्यक है। इस ब्लॉग का उद्देश्य उद्देश्य के एक विवरण का मसौदा तैयार करने पर एक व्यापक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करना है जो आपको मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से सुचारू रूप से आगे बढ़ने और आपके सपनों के शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश पाने में मदद कर सकता है।

इस ब्लॉग में शामिल हैं:
  1. उद्देश्य का विवरण (एसओपी) क्या है?
  2. एसओपी क्यों जरूरी है?
  3. एसओपी प्रारूप
  4. उद्देश्य का विवरण कैसे लिखें?
    1. 1. विचार
    2. 2. तैयार करना
    3. 3. संशोधित करें और संशोधित करें
  5. एसओपी में कॉलेज क्या देखते हैं?
  6. उद्देश्य का सही विवरण कैसे लिखें? (एसओपी / प्रवेश निबंध)
  7. एक शक्तिशाली और ठोस एसओपी कैसे लिखें?
    1. परिचय
    2. शैक्षणिक पृष्ठभूमि और व्यावसायिक अनुभव
    3. कैरियर के लक्ष्यों
    4. यह कोर्स क्यों?
    5. यह विश्वविद्यालय क्यों?
  8. SOP कब तक होना चाहिए?
  9. SOP में क्या शामिल करें?
  10. SOP में क्या शामिल नहीं करना चाहिए?
  11. अपने एसओपी आवेदन के लिए क्या करें
  12. उद्देश्य का एक सफल वक्तव्य लिखने के लिए 10 युक्तियाँ
  13. उद्देश्य के नमूने का विवरण
    1. व्यापार विश्लेषिकी के लिए एसओपी नमूना
    2. एमबीए के लिए उद्देश्य का नमूना विवरण
    3. परास्नातक के लिए उद्देश्य का नमूना विवरण
  14. यूएसए, कनाडा, यूके और ऑस्ट्रेलिया के लिए एसओपी प्रारूप
  15. SOP लिखते समय बचने के लिए शीर्ष 5 गलतियाँ
  16. क्या एसओपी स्कॉलरशिप में मदद कर सकता है?
  17. एसओपी बनाम प्रेरणा पत्र
  18. एसओपी बनाम व्यक्तिगत विवरण
  19. पूछे जाने वाले प्रश्न

उद्देश्य का विवरण (एसओपी) क्या है?

एसओपी क्यों जरूरी है?

एसओपी प्रारूप

जैसे, उद्देश्य या एसओपी का विवरण लिखने के लिए कोई विशेष या उचित प्रारूप नहीं है। छात्रों को पूरे संदर्भ को अलग-अलग पैराग्राफ में विभाजित करते हुए एक विस्तृत और वर्णनात्मक अंग्रेजी निबंध की तरह एक एसओपी लिखना होता है। प्रत्येक पैराग्राफ में अपने बारे में विभिन्न परिदृश्यों, विशेषताओं या विशेषताओं का वर्णन करने वाली विशिष्ट विशेषताएं होनी चाहिए। आप नीचे दी गई संरचना की मदद ले सकते हैं और जिस विश्वविद्यालय में आप पढ़ना चाहते हैं, उसके लिए एक एसओपी लिखना शुरू कर सकते हैं।

अनुच्छेदवर्णन करने के लिए विशिष्ट विशेषता
परिच्छेद 1आत्म-परिचय आपकी पृष्ठभूमि, संक्षेप में, आपके दीर्घकालिक लक्ष्य/दृष्टि इस विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम को चुनने का उद्देश्य (संक्षेप में) याद रखें: पहला प्रभाव अंतिम प्रभाव है
पैराग्राफ 2पिछला शैक्षणिक पृष्ठभूमि व्यावसायिक अनुभव (यदि कोई हो)
पैराग्राफ 3अकादमिक उपलब्धियां ताकत के अवसर अकादमिक मान्यता परियोजनाओं ने व्यावसायिक उपलब्धियां हासिल कीं औद्योगिक प्रदर्शन
पैराग्राफ 4 विस्तार से चर्चा करें, आप इस पाठ्यक्रम या कार्यक्रम का अध्ययन क्यों करना चाहते हैं। इस पाठ्यक्रम या कार्यक्रम से अपने लक्ष्यों और अपने भविष्य की अपेक्षाओं पर चर्चा करें।
पैराग्राफ 5 इस विश्वविद्यालय/महाविद्यालय से स्नातक होने के बाद 5 वर्षों में आप स्वयं को कहाँ देखते हैं? अपने भविष्य के उद्देश्यों और अपनी करियर योजनाओं और लक्ष्यों पर चर्चा करें।
पैराग्राफ 6 यह विश्वविद्यालय/कॉलेज क्यों? विभिन्न विभागों, विभिन्न विश्वविद्यालय गतिविधियों, मान्यता, पुरस्कार, संकाय सदस्यों, पर्यावरण, बुनियादी ढांचे, अपनाई गई कार्यप्रणाली आदि के बारे में उल्लेख करें।
पैराग्राफ 7धन्यवाद ज्ञापन पर एसओपी को समाप्त/बंद करना।

उद्देश्य का विवरण कैसे लिखें?

1. विचार

  • अध्ययन का कौन सा क्षेत्र मुझे सबसे ज्यादा उत्साहित करता है?
  • मैं इस डिग्री का पीछा क्यों करना चाहता हूं?
  • इस डिग्री से मेरी क्या अपेक्षाएं हैं?
  • यह डिग्री मुझे क्या परिणाम दे सकती है?
  • यह डिग्री मुझे व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से कहां ले जा सकती है?
  • अपनी पूर्व-आवश्यकताओं के माध्यम से, मैं इस कार्यक्रम में कौन-से मूल्य जोड़ सकता हूँ?

एक बार जब आप ऊपर बताए गए अधिकांश प्रश्नों के लिए मुख्य बिंदु बना लेते हैं, तो आप उन्हें संपूर्ण और व्यापक तरीके से लिखना शुरू कर सकते हैं।

2. तैयार करना

  • चूंकि प्रवेश समिति एसओपी के माध्यम से आपकी उम्मीदवारी को समझने का प्रयास करती है, इसलिए आपको अपने करियर की आकांक्षाओं और उद्देश्यों का वर्णन करने में ईमानदार होना चाहिए। अपने उल्लेखित विवरण की प्रामाणिकता बनाए रखने पर केन्द्रित रूप से ध्यान दें। चुने हुए पाठ्यक्रम के बारे में अपनी लाभप्रद धारणा के बारे में विधिवत विस्तार से बताएं।
  • रचनात्मक रूप से अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक हितों का हवाला दें। उल्लेख करें कि आप किसके बारे में भावुक हैं और आपको क्या उत्साहित करता है। फिर, समझदारी से इसे अपने चुने हुए कार्यक्रम से जोड़ें और यह आपके कौशल को संवारने में आपकी सहायता कैसे करेगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने वांछित उद्योग में अनुभवात्मक शिक्षा या प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक हैं।
  • आपको यहां जो लाया है वह आपके एसओपी में निश्चित रूप से उल्लेख होना चाहिए। आप अपने चुने हुए पाठ्यक्रम की उन विशेषताओं को बताकर शुरू कर सकते हैं, जिन्होंने आपको इसे चुनने के लिए आश्वस्त किया। फिर, उन उद्देश्यों को लिखें जिन्हें आप कार्यक्रम का अध्ययन करके पूरा करना चाहते हैं। यह व्यक्तिगत विकास या पेशेवर उत्थान या दोनों भी हो सकता है। अपने कारणों को सूचीबद्ध करते समय अद्वितीय और सटीक होने का प्रयास करें।

3. संशोधित करें और संशोधित करें

एक बार जब आप उपर्युक्त आवश्यक युक्तियों के अनुसार अपना एसओपी लिख लेते हैं, तो अंतिम और अंतिम चरण संशोधित करना और तदनुसार परिवर्तन करना है। उस सूची को देखें जो आपने शुरुआत में बनाई थी और सुनिश्चित करें कि आपने उन सभी को जोड़ा है।

  • उद्देश्य के एक बयान के लिए शब्द सीमा 500-1000 के बीच है।
  • रिक्ति, मार्जिन और फ़ॉन्ट आकार के लिए पूर्वनिर्धारित आकारों को याद न करें।
  • दूसरी राय लेने की कोशिश करें लेकिन अपने एसओपी को किसी दोस्त या अनुभवी पेशेवर से पढ़वा लें।

एसओपी में कॉलेज क्या देखते हैं?

कई विदेशी और यहां तक ​​​​कि राष्ट्रीय विश्वविद्यालय उपयुक्त पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों से उद्देश्य का विवरण (एसओपी) मांगते हैं, जो विश्वविद्यालय को पेश करना है। वे निम्नलिखित चीजों की जांच करने और देखने के लिए उम्मीदवारों से एसओपी मांगते हैं:

  • लेखक या उम्मीदवार की लेखन क्षमता
  • एक्स फैक्टर जो उनके लेखन को भीड़ से अलग बनाता है
  • विचारों और विचारों की पसंद जिन्हें एसओपी में समझाया गया है
  • उम्मीदवार का अद्वितीय व्यक्तित्व
  • उम्मीदवार की प्रतिभा, पिछले अनुभव, रुचियां और क्षमता
  • उम्मीदवार कॉलेज/विश्वविद्यालय के विभाग में कैसे और क्या योगदान दे सकता है?
  • चयनित पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए उम्मीदवार की प्रेरणा या प्रेरणा स्पष्ट और उचित होनी चाहिए
  • किसी विशेष विश्वविद्यालय / कॉलेज और अध्ययन के एक विशेष पाठ्यक्रम को चुनने के पीछे का कारण
  • शैक्षणिक और पाठ्येतर उपलब्धियां और मान्यताएं (यदि कोई हो)
  • समग्र रूप से एसओपी की मौलिकता और स्पष्टता।

अधिक जानने के लिए हमारा ब्लॉग पढ़ें -एसओपी कैसे लिखें?

उद्देश्य का सही विवरण कैसे लिखें? (एसओपी / प्रवेश निबंध)

एक शक्तिशाली और ठोस एसओपी कैसे लिखें?

चाहे स्नातक, स्नातक, या स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए आवेदन करना हो, उद्देश्य का एक शक्तिशाली विवरण लिखने की रणनीति पूरी तरह से केंद्रित होनी चाहिए। अपनी शैक्षणिक और व्यावसायिक पृष्ठभूमि से लेकर अपने करियर की आकांक्षाओं तक, आपको अपने स्कूल और पाठ्यक्रम के माध्यम से अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के बीच के सभी बिंदुओं को सावधानीपूर्वक जोड़ने की आवश्यकता है। निबंध हमेशा आपके पिछले अनुभव, वर्तमान भागीदारी और भविष्य की योजनाओं को कवर करते हुए प्रवाह में जाना चाहिए। अपना एसओपी लिखते समय याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह होगी कि इसे उन पैराग्राफों में विभाजित किया जाए जो सभी बिंदुओं को कवर करते हैं। यहां एक नजर है कि आप अपनी प्रोफाइल को मजबूती से पेश करते हुए एसओपी कैसे लिख सकते हैं:

परिचय

यह पैराग्राफ अक्सर आत्म-परिचय के साथ भ्रमित होता है। इसमें आपका परिचय नहीं होना चाहिए बल्कि इस बात पर चर्चा होनी चाहिए कि आप अपने एसओपी में क्या चर्चा करने वाले हैं। इस अनुच्छेद के बारे में जाने के लिए आप कई दृष्टिकोण अपना सकते हैं:

  • अपने दीर्घकालिक लक्ष्य पर चर्चा करें और इसे उस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के अपने विचार से जोड़ें जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं
  • चुने हुए क्षेत्र के बारे में अपनी समझ प्रस्तुत करें और लिखें कि आप उस क्षेत्र में कैसे योगदान देना चाहते हैं
  • अपनी पृष्ठभूमि को 2-3 पंक्तियों में स्पष्ट करें और इसे अपने भविष्य के लक्ष्यों से जोड़ें
  • एक ऐसे किस्से के बारे में लिखें, जिससे आपको चुने हुए क्षेत्र में अपनी पेशेवर रुचि का एहसास करने में मदद मिली

शैक्षणिक पृष्ठभूमि और व्यावसायिक अनुभव

इसमें आपकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि शामिल है: आपने अब तक क्या किया है, आप वर्तमान में क्या कर रहे हैं, आपकी शैक्षणिक ताकत और परियोजनाएं, और आपने जो औद्योगिक प्रदर्शन प्राप्त किया है।

कैरियर के लक्ष्यों

यह सबसे महत्वपूर्ण पैराग्राफ है, जहां आपको अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों पर चर्चा करनी चाहिए। आपका तात्कालिक लक्ष्य वह होगा जहां आप इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद ठीक से काम करना चाहेंगे। आपको भारत के भीतर कुछ कंपनियों के नाम के साथ-साथ उस पदनाम के साथ नाम देने में सक्षम होना चाहिए जिस पर आप खुद को काम करते हुए देखते हैं। इससे यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि आप किस प्रकार के जॉब प्रोफाइल पर काम कर रहे हैं।

इसके बाद आपका दीर्घकालिक लक्ष्य आता है, जिसमें आपको यह उल्लेख करना चाहिए कि आप 10-12 या 15 साल से खुद को कहां देखते हैं। इसमें सीईओ/सीएफओ/सीटीओ स्तर पर काम करने की आपकी इच्छा शामिल हो सकती है या हो सकता है कि आप अपनी खुद की फर्म स्थापित करें। इसमें विदेशों में अपने मौजूदा पारिवारिक व्यवसाय का विस्तार करने का आपका सपना भी शामिल हो सकता है। आपको आगे की पढ़ाई में भी दिलचस्पी हो सकती है जैसे कि पीएचडी जिसे यहां शामिल किया जा सकता है।

इस खंड में प्रोफेसर या शोधकर्ता बनने की आपकी इच्छा शामिल हो सकती है। किसी भी मामले में, यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने व्यावसायिक उद्देश्य, सिद्धांतों और मूल मूल्यों पर चर्चा करें या आप इस उद्योग के युवा उम्मीदवारों को कैसे प्रभावित करेंगे। आप वर्तमान औद्योगिक परिदृश्यों और उभरती प्रवृत्तियों को ध्यान में रखते हुए 'कैसे आप उद्योग में एक अंतर बनाना चाहते हैं' को चित्रित करने में सक्षम होना चाहिए।

यह कोर्स क्यों?

इस पैराग्राफ में, आपको इस बात पर चर्चा करनी चाहिए कि आप किसी कोर्स में क्यों शामिल होना चाहते हैं और इस कोर्स के दौरान आप किन मॉड्यूल्स का इस्तेमाल करेंगे। इसमें उन कौशलों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिन्हें आप इस अवधि में हासिल करेंगे और साथ ही आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वांछित कौशल विकसित करने में भी मदद करेंगे।

यह विश्वविद्यालय क्यों?

यह एक विशिष्ट पैराग्राफ है जिसमें आप किसी विश्वविद्यालय को यह समझा सकते हैं कि वे आपकी प्रोफ़ाइल के लिए कैसे उपयुक्त हैं और आप उनके विश्वविद्यालय के लिए एक आदर्श उम्मीदवार हैं। आपको पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम, शोध कार्य, संकाय नामों के साथ-साथ विश्वविद्यालय-विशिष्ट गतिविधियों पर चर्चा करनी चाहिए जो आपकी प्रोफ़ाइल को बढ़ाने में आपकी सहायता करेगी।

SOP कब तक होना चाहिए?

आदर्श रूप से, यदि एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध विश्वविद्यालय पर विचार किया जाता है, तो उद्देश्य का विवरण कम से कम 1-2 पृष्ठ लंबा होना चाहिए। शब्द गणना की दृष्टि से, तो वही लगभग 1000 शब्द होना चाहिए। ऐसा कहने के बाद, शब्द सीमा और लंबाई कभी-कभी उस विश्वविद्यालय पर भी निर्भर हो सकती है जिसे उम्मीदवार लक्षित कर रहा है और डिग्री के स्तर पर भी। उदाहरण के लिए, एक उम्मीदवार जो एक स्नातक कार्यक्रम के लिए एक एसओपी लिख रहा है, वह 800 से 1000 शब्दों से अधिक नहीं हो सकता है, जबकि एक उम्मीदवार जो पीएचडी या एम.फिल डिग्री कोर्स के लिए एसओपी लिख रहा है, उसे इसे लगभग 1200 शब्दों में लिखना होगा और कभी-कभी यहां तक ​​कि अधिक। कुछ विश्वविद्यालयों में एक निश्चित लंबाई और शब्द गणना भी होती है जो सभी कार्यक्रमों और पाठ्यक्रमों के लिए समान होती है।

शिक्षा स्तरशब्द गणनापृष्ठ सीमा
स्नातक और परास्नातक800-10001-2 पृष्ठ
डॉक्टरेट (पीएचडी) / अनुसंधान1000-12002-3 पृष्ठ

SOP में क्या शामिल करें?

एसओपी में कई तत्व होते हैं। विश्वविद्यालय प्रश्न-आधारित निबंध या केवल उद्देश्य का एक सामान्य विवरण पूछ सकते हैं। जब तक स्पष्ट रूप से नहीं पूछा जाता है, तब तक एक एसओपी में आपके लक्ष्य और आपके द्वारा अब तक उठाए गए करियर पथ के साथ-साथ आपकी शैक्षणिक प्रगति भी शामिल होनी चाहिए। अन्य तत्व जो एसओपी के लिए और भी महत्वपूर्ण हैं, वे व्यक्तिगत प्रेरणाएँ भी हैं जो आपको उस विश्वविद्यालय/पाठ्यक्रम को चुनने के लिए प्रेरित करती हैं जिसके लिए आपने आवेदन किया है और साथ ही उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप उस अनुभव का उपयोग कैसे करना चाहते हैं।

SOP में क्या शामिल नहीं करना चाहिए?

अक्सर विश्वविद्यालय उद्देश्य के एक लंबे बयान में आते हैं और फिर भी वे इसे अस्वीकार कर देते हैं। यहां तक ​​​​कि जब आपको एक भी व्याकरणिक त्रुटि नहीं मिलती है, तो प्रतीत होता है कि उत्कृष्ट एसओपी को अस्वीकार कर दिया जाएगा। और प्राथमिक कारण है - बहुत अधिक अनावश्यक जानकारी। उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप अपने परिवार के बारे में बात करना चाहते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप केवल अपने परिवार के बारे में ही बात करें। जबकि आपका एसओपी एक ब्रैग शीट होना चाहिए, यह एक पदार्थ के साथ एक ब्रैग शीट होना चाहिए। आपको चुनने और चुनने की ज़रूरत है कि क्या शामिल करना है। एक विषय चुनें और उन उपलब्धियों का उल्लेख करें जो आपकी उम्मीदवारी के लिए सबसे अधिक मायने रखती हैं।

अपने एसओपी आवेदन के लिए क्या करें

अपने एसओपी आवेदन को मजबूत बनाने के लिए आपको निम्नलिखित कुछ चीजें करनी चाहिए:

  • आपके उद्देश्य के वक्तव्य में एक अनूठी और आकर्षक शुरुआत के साथ-साथ अंत भी होना चाहिए। यह मूल होना चाहिए, आपका प्रतिबिंब।
  • अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि, वर्तमान और भविष्य की आकांक्षाओं के बारे में बताएं। इसके माध्यम से, आपको मास्टर्स या डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों के लिए किसी विशेष पाठ्यक्रम की अपनी पसंद को सही ठहराना होगा।
  • आपके एसओपी को पढ़ने पर, प्रवेश अधिकारी को यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप अपने चुने हुए क्षेत्र में अनुसंधान और आगे के क्षेत्र के मामले में विश्वविद्यालय में कैसे योगदान दे सकते हैं।
  • हमेशा अपना एसओपी सक्रिय आवाज में लिखें और सुनिश्चित करें कि आप इस तरह से जानकारी प्रदान करते हैं जो आपके जुनून और आशावाद का प्रतिबिंब है। यदि आपके पास कोई कथन या संदर्भ हैं, तो उन्हें प्रत्यक्ष होने के बजाय प्रासंगिक उदाहरणों के साथ उद्धृत करने का प्रयास करें।

उद्देश्य का एक सफल वक्तव्य लिखने के लिए 10 युक्तियाँ

  1. एक कहानी में अपना करियर पथ बुनें, बयान नहीं।
  2. जो आपको लगता है वह मत लिखो लिखा जाना चाहिए। एसओपी को निजीकृत करें और इसे अपना बनाएं।
  3. उस पर जोर न दें। हालांकि यह आपके आवेदन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन एसओपी आपका प्रत्यक्ष प्रतिबिंब होना चाहिए।
  4. अपने जीवन की घटनाओं के पीछे गहरे अर्थ का पता लगाएं और उन्हें कलमबद्ध करें।
  5. इस बात का एक मजबूत कारण दें कि आपने विशेष स्कूल और पाठ्यक्रम को क्यों चुना।
  6. घटनाओं के समय में विशिष्ट रहें।
  7. एक औपचारिक लेकिन संवादी स्वर का प्रयोग करें।
  8. अपनी गलतियों को स्वीकार करें और समझाएं कि आप कैसे सुधार करने के लिए तैयार हैं। क्रिया वस्तुओं का प्रयोग करें।
  9. एसओपी लिखने और इसे लगातार संपादित करने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें।
  10. प्रूफरीड, एडिट, री-एडिट और फिर इसे फिर से एडिट करें! सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है, याद रखें।

उद्देश्य के नमूने का विवरण

यहां अच्छी तरह से संरचित एसओपी के कुछ अच्छे उदाहरण दिए गए हैं जिनका उल्लेख आप स्वयं लिखते समय कर सकते हैं।

व्यापार विश्लेषिकी के लिए एसओपी नमूना

एमबीए के लिए उद्देश्य का नमूना विवरण

" व्यवसाय प्रबंधन में एक सफल करियर के लिए किसी व्यक्ति की ताकत और कमजोरियों का उपयोग करने के लिए पर्याप्त ज्ञान की आवश्यकता होती है। अपनी स्नातक की डिग्री में, मैंने अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान में पढ़ाई की क्योंकि मेरा मानना ​​है कि एक सफल व्यवसाय का नेतृत्व करने के लिए इन दोनों क्षेत्रों को समझना महत्वपूर्ण है। मैं एक कार्यकारी एमबीए करके अपने अनुभव और ज्ञान को और बढ़ाना चाहता हूं, जो मुझे उन्नत कौशल से लैस करेगा जो मेरे करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं।

जैसा कि मैंने विभिन्न नेतृत्व पदों को पूरा किया है, मैंने सीखा है कि कैसे कुशलतापूर्वक टीमों में काम करना है और निर्दिष्ट लक्ष्यों का पीछा करना है। मेरी पिछली कंपनी, एबीसी में, मैंने स्ट्रेंथ-कम-कमजोरी फ़ाइंडर सॉफ़्टवेयर को सफलतापूर्वक लागू किया, जिससे हमें मैप किए गए डेटा के आधार पर समूहों को प्रोजेक्ट असाइन करने में मदद मिली। जैसा कि कर्मचारियों को उनकी दक्षता के अनुसार कार्य आवंटित किए गए, इसके परिणामस्वरूप कंपनी के लिए अगले वर्ष में 30% शुद्ध लाभ हुआ। मेरा मानना ​​है कि एक सफल बिजनेस लीडर कंपनी की अधिकतम क्षमता और विकास सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के संसाधनों के रणनीतिक उपयोग के महत्व को समझता है। इसके अलावा, नेतृत्व की भूमिका निभाने के द्वारा मैंने अपने बारे में जो महत्वपूर्ण बात सीखी वह यह है कि टीम वर्क किसी संगठन के उद्देश्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण तत्व है। एक कार्यकारी एमबीए मुझे पदानुक्रमित संरचनाओं के ज्ञान के साथ और विभिन्न डोमेन के अन्य नेताओं के साथ प्रभावी तरीके से काम करने के तरीके के साथ मेरे नेतृत्व कौशल को प्रस्तुत करने में मदद करेगा।

एक कार्यकारी एमबीए के लिए अध्ययन, मैं डिग्री की अवधि के दौरान कई टीम परियोजनाओं का प्रभार लेने की योजना बना रहा हूं ताकि मैं अपने टीम वर्क कौशल को पॉलिश कर सकूं। मैं उद्योग के नेताओं के तहत काम करने और वैश्विक प्रदर्शन प्राप्त करने की इच्छा रखता हूं। आपके संस्थान से यह डिग्री हासिल करने के बाद, मेरा लक्ष्य पेशेवर के साथ-साथ व्यक्तिगत कौशल हासिल करना है जो मेरे करियर की यात्रा में मेरी मदद कर सके।"

परास्नातक के लिए उद्देश्य का नमूना विवरण

यूएसए, कनाडा, यूके और ऑस्ट्रेलिया के लिए एसओपी प्रारूप

यहाँ यूएसए, कनाडा, यूके और ऑस्ट्रेलिया के लिए मूल प्रारूप है:

SOP लिखते समय बचने के लिए शीर्ष 5 गलतियाँ

यदि आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं और उस विश्वविद्यालय के उद्देश्य का एक अच्छा और उत्कृष्ट विवरण लिखना चाहते हैं जिसे आप लक्षित कर रहे हैं, तो यहां कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जिनसे आप SOP लिखते समय शुरू से ही बच सकते हैं:

  1. बिना किसी कार्य योजना या रोडमैप के अंतिम समय पर एसओपी लिखना
  2. एक कमजोर और अस्पष्ट परिचय और निष्कर्ष लिखना
  3. अपने एसओपी में अनौपचारिक भाषा, कठबोली, संक्षिप्त रूपों का उपयोग करना
  4. शब्द सीमा से अधिक और बिल्कुल भी सही शब्द सीमा तक न पहुंचना
  5. अपने एसओपी को अत्यधिक आकर्षक और चापलूसी वाला बनाना

क्या एसओपी स्कॉलरशिप में मदद कर सकता है?

यदि आप किसी कॉलेज-विशिष्ट छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं, तो आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपको एक अलग निबंध/एसओपी लिखना होगा। या तो आपको एक शब्द सीमा के साथ एक निबंध प्रांप्ट/प्रश्न दिया जाएगा या वे बस एक एसओपी के लिए कहेंगे कि आपको क्यों लगता है कि आप इस छात्रवृत्ति के लायक हैं और/या क्या आपको बाकी उम्मीदवारों से अद्वितीय बनाता है? इस प्रकार, एक सामान्य एसओपी छात्रवृत्ति एसओपी से अलग है।

जरुर पढ़ा होगा:एलओआर: प्रकार, प्रारूप, नमूना और युक्तिएस

एसओपी बनाम प्रेरणा पत्र

प्रेरणा पत्र एक पत्र है जो सीधे प्रवेश समिति / विभाग के संकाय को संबोधित किया जाता है जो पाठ्यक्रम से संबंधित आपके उद्देश्यों, प्रेरणा और लक्ष्यों को समझाता है। एसओपी किसी विशिष्ट व्यक्ति या विभाग को संबोधित नहीं है, यह एक निबंध प्रारूप में तैयार किया गया है, जबकि प्रेरक पत्र हमेशा एक प्रोफेसर या विभाग को संबोधित किया जाता है जिसके मार्गदर्शन में आप अध्ययन करेंगे।

यह भी पढ़ें:मोटिवेशन लेटर कैसे लिखें?

एसओपी बनाम व्यक्तिगत विवरण

एक एसओपी के समान, व्यक्तिगत विवरण एक ऑन-पेज निबंध हैं जहां आप अपनी प्रेरणा, प्रेरणा, लक्ष्य और उपलब्धियों के बारे में लिखते हैं। व्यक्तिगत वक्तव्यों में आमतौर पर एसओपी की तुलना में अधिक अंतरंग स्वर होते हैं क्योंकि यह आपके जीवन की हाइलाइट की गई घटनाओं के बारे में बात करता है। एक एसओपी और एक व्यक्तिगत बयान के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एक एसओपी विशेष रूप से किसी को संबोधित नहीं किया जाता है, जबकि एक व्यक्तिगत बयान एक प्रोफेसर या विभाग को संबोधित किया जाता है जिसके तहत आप अध्ययन करना चुनते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या एलओआर और एसओपी को सत्यापित करने की आवश्यकता है?

केवल आपके एलओआर को आपके कॉलेज या कंपनी द्वारा प्रमाणित करने की आवश्यकता है। जब तक विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, तब तक एक एसओपी को सत्यापित / स्व-सत्यापित करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपने कॉलेज के प्रोफेसर/स्कूल शिक्षक या प्रिंसिपल/डीन से एलओआर लेते हैं, तो उस एलओआर पर कॉलेज/स्कूल स्टैंप और लेटरहेड के साथ सिफारिशकर्ता द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए। इसी तरह, पेशेवर एलओआर के लिए, उन्हें कंपनी के लेटरहेड और कंपनी स्टैम्प पर उनके संबंधित अनुशंसाकर्ताओं द्वारा हस्ताक्षरित करने की आवश्यकता होती है।

मैं अपने एसओपी को कैसे पॉलिश करूं?

एक बार जब आप अपने एसओपी ड्राफ्ट को अंतिम रूप दे देते हैं, तो इसे व्याकरणिक और स्वरूपण गलतियों के लिए दोबारा जांचें। आपका अगला कदम अपने निबंध का विश्लेषण और आलोचना करना होना चाहिए। Adcom की नजर से अपने SOP को देखें और देखें कि आपको क्या कमी नजर आ रही है। अधिक प्रभावी इनपुट के लिए, आप अपने ड्राफ्ट अपने मित्रों और परिवार को दिखा सकते हैं और देख सकते हैं कि वे उन पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। तदनुसार, आप कुछ बदलाव कर सकते हैं लेकिन इसे ज़्यादा न करें या प्रारूप से विचलित न हों। अंत में, रिक्ति त्रुटियों की जांच करें और अंतिम एसओपी को सहेजें जिसका उपयोग आप आवेदन प्रक्रिया के लिए करेंगे।

क्या मुझे अपने उद्देश्य के विवरण में निम्न ग्रेड की व्याख्या करनी चाहिए?

इसलिए, हम आशा करते हैं कि अब आप अपना एसओपी तैयार करना शुरू करने के लिए सभी सर्वोत्कृष्ट युक्तियों के साथ तैयार हैं। यदि आपको अभी भी संदेह है या आगे पेशेवर मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो आप हमेशा हमारे पास पहुंच सकते हैंउत्तोलन शिक्षा विशेषज्ञ और हम प्रवेश प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता करेंगे, चाहे वह एक उपयुक्त पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय का चयन करना हो या प्रभावशाली एसओपी और एलओआर का मसौदा तैयार करना हो। पर हमें का पालन करेंinstagram,यूट्यूब,लिंक्डइन,Quora तथाफेसबुक अधिक शैक्षिक सामग्री के लिए।

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

1 टिप्पणी
10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
किसी विशेषज्ञ से बात करें