आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए एसओपी

7 मिनट पढ़ें
2.3K बार देखा गया
10 शेयर

उद्देश्य का कथन एक विशिष्ट कार्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए भावी छात्रों द्वारा प्रस्तुत एक निबंध है। के लिए एक एसओपीआपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन यह दिखाना चाहिए कि आवेदक करियर से प्रेरित है और उसे कुछ पूर्व ज्ञान है कि व्यवसाय की दुनिया कैसे काम करती है। यदि आप के लिए आवेदन कर रहे हैंआपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में मास्टर डिग्री, आपके उद्देश्य के कथन को व्यावहारिक अनुभवों जैसे इंटर्नशिप या पूर्णकालिक पदों पर जोर देना चाहिए। इस ब्लॉग में, हम देखेंगे कि आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए एसओपी कैसे लिखा जाता है।

एसओपी क्या है?

एक एसओपी एक लंबा निबंध है जो अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ कुछ भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में आवश्यक है। यह निबंध संक्षेप में बताता है कि आप कौन हैं, आप कौन बनना चाहते हैं, और किसी विशेष संस्थान में एक विशिष्ट पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए आप कितने तैयार हैं। पेपर का उद्देश्य उम्मीदवार की जीवनी, करियर पथ चुनने की प्रेरणा और उद्देश्यों के बारे में सीखना है। नतीजतन, आपको उन पूर्व घटनाओं के बारे में बात करनी चाहिए जिन्होंने एक निश्चित डोमेन में आपके करियर पथ को प्रभावित किया है जहां आप किसी कोर्स या कॉलेज में नामांकन करके आगे बढ़ना चाहते हैं।

चेक आउट:एमएस के लिए एसओपी नमूने

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन दिशानिर्देशों के लिए एसओपी

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में एमएस दुनिया भर के कॉलेजों में उपलब्ध कार्यक्रमों के साथ एक अत्यधिक मांग वाली डिग्री है। दुनिया के कुछ बेहतरीन कॉलेजों से आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए एसओपी के लिए संरचना और सामग्री की आवश्यकताएं निम्नलिखित हैं।

  • प्रारूप, लंबाई और शब्द गणना: आपकी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन कार्यक्रम विवरण आदर्श रूप से 1000 शब्द लंबा होना चाहिए (यदि निबंध प्रारूप में पूछा गया हो)। इसे ए-4 आकार के कागज़ पर एरियल फ़ॉन्ट आकार 12 के साथ लिखा जाना चाहिए और दो पृष्ठों से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए।
  • आपको क्या शामिल करना चाहिए? आपकी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एसओपी में निम्नलिखित प्रश्नों को संबोधित किया जाना चाहिए:
  1. आपके पास कौन सी प्रतिभा है जो आपको आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में मास्टर डिग्री के लिए योग्य बनाती है?
  2. कार्यक्रम के लिए आपके लक्ष्य क्या हैं, और भविष्य के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?
  3. कोई विशेष योग्यता या विशेषताएँ जो आपको एक असाधारण संभावना के रूप में अलग करती हैं। विषय और पाठ्यक्रम सामग्री की गहन समझ का प्रदर्शन करें।

उद्देश्य के अपने आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन वक्तव्य पर काम कर रहे छात्रों को इस उद्योग में दीर्घकालिक कैरियर विकसित करने के लिए उनकी क्षमताओं और योग्यता के अत्यधिक स्पष्ट और तार्किक प्रमाण प्रस्तुत करना चाहिए। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका एसओपी बकाया है और उन्हें प्रतियोगिता से अलग करता है।

यह भी पढ़ें:व्यापार विश्लेषिकी के लिए एसओपी

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए एक मजबूत और प्रेरक एसओपी कैसे लिखें?

चाहे आप स्नातक, स्नातक, या स्नातकोत्तर डिग्री के लिए आवेदन कर रहे हों, सबसे अच्छा तरीका हैउद्देश्य का एक मजबूत बयान लिखें भर केंद्रित रहना है। अपनी शैक्षणिक और व्यावसायिक पृष्ठभूमि से लेकर अपने करियर के लक्ष्यों तक, आपको अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने और अपने स्कूल और पाठ्यक्रम विकल्पों के बीच के बिंदुओं को ध्यान से जोड़ना चाहिए।

निबंध आपके पिछले अनुभवों, वर्तमान गतिविधियों और भविष्य की योजनाओं को कवर करते हुए शुरू से अंत तक लगातार प्रवाहित होना चाहिए। अपना एसओपी बनाते समय ध्यान रखने वाली एक बात यह है कि इसे उन पैराग्राफों में विभाजित किया जाए जो सभी बिंदुओं को कवर करते हैं। यहां एक उदाहरण दिया गया है कि आप अपनी प्रोफ़ाइल को विशिष्ट बनाने के लिए अपना एसओपी कैसे बना सकते हैं:

यह भी पढ़ें:डाटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी

एसओपी का परिचय: पहला पैराग्राफ

इस अनुच्छेद के साथ आत्म-परिचय अक्सर भ्रमित होता है। यह आपका परिचय नहीं होना चाहिए, बल्कि इस बात की चर्चा होनी चाहिए कि आप अपने एसओपी में क्या चर्चा करेंगे। इस अनुच्छेद को लिखने के लिए आपको कई तकनीकें अपनानी पड़ सकती हैं:

  • अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर चर्चा करें और जिस कोर्स के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसे आगे बढ़ाने की आपकी इच्छा से वे कैसे संबंधित हैं।
  • चयनित क्षेत्र के बारे में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करें और आप इसमें योगदान करने की योजना कैसे बनाते हैं।
  • 2-3 पंक्तियों में, अपनी पृष्ठभूमि का वर्णन करें और यह आपके भविष्य के उद्देश्यों से कैसे संबंधित है।
  • एक ऐसे किस्से के बारे में लिखिए जिससे आपको अपनी पसंद के क्षेत्र में अपने पेशेवर जुनून को महसूस करने में मदद मिली।

दूसरा और तीसरा पैराग्राफ: शैक्षणिक पृष्ठभूमि और व्यावसायिक अनुभव

इस खंड में आपके शैक्षणिक इतिहास के बारे में जानकारी शामिल है, जैसे कि आपने अब तक क्या किया है, अब आप क्या पढ़ रहे हैं, आपकी शैक्षणिक ताकत और परियोजनाएं, और आपके पास कोई भी उद्योग का अनुभव है। यदि आपके पास कोई पेशेवर अनुभव है तो निम्नलिखित पंक्तियों में चर्चा की जानी चाहिए। यह आपके करियर के विकास में सहायता करता है।

चौथा पैराग्राफ: यह कोर्स क्यों?

इस अनुच्छेद में, आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप किसी पाठ्यक्रम में नामांकन क्यों करना चाहते हैं और इसके दौरान आप किन मॉड्यूलों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। इसमें उन क्षमताओं को भी शामिल करना चाहिए जो आप इस पूरे समय में हासिल करेंगे, साथ ही साथ वह जोखिम जो आपके उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल के विकास में सहायता करेगा।

5वां पैराग्राफ: करियर लक्ष्य

यह सबसे महत्वपूर्ण पैराग्राफ है, और यहीं पर आप अपने छोटे और दीर्घकालिक उद्देश्यों के बारे में बात करेंगे। आपका तात्कालिक लक्ष्य ऐसी नौकरी ढूंढना होगा जहां आप इस कोर्स को पूरा करने के बाद काम कर सकें। आपको कुछ भारतीय कंपनियों के साथ-साथ उस स्थिति की सूची बनाने में सक्षम होना चाहिए जिसमें आप खुद की कल्पना करते हैं। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आप किस प्रकार की नौकरी कर रहे हैं।

इस खंड में प्रोफेसर या शोधकर्ता बनने के आपके लक्ष्य पर अधिक चर्चा की जा सकती है। किसी भी मामले में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने व्यावसायिक लक्ष्यों, आदर्शों और मौलिक मूल्यों को व्यक्त करें, साथ ही साथ आप नए उद्योग की आशाओं को कैसे प्रभावित करेंगे। आपको यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि 'वर्तमान औद्योगिक परिदृश्यों और विकासशील प्रवृत्तियों को ध्यान में रखते हुए आप उद्योग में कैसे बदलाव लाना चाहते हैं।'

छठा पैराग्राफ: यह विश्वविद्यालय क्यों?

यह एक विशेष पैराग्राफ है जिसमें आप किसी विश्वविद्यालय को यह समझा सकते हैं कि वे आपकी प्रोफ़ाइल के लिए उपयुक्त हैं और आप उनकी संस्था के लिए एक उत्कृष्ट उम्मीदवार हैं। आपको पाठ्यक्रम सामग्री, शोध परियोजनाओं, संकाय नामों और विश्वविद्यालय-विशिष्ट गतिविधियों के बारे में बात करनी चाहिए जो आपकी प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेंगी।

एक एसओपी का समापन पैराग्राफ

चुने हुए पाठ्यक्रम में दाखिला लेने की आपकी इच्छा और तैयारी को इस पंक्ति में संक्षेपित किया जाना चाहिए। चूंकि यह अंतिम पैराग्राफ है, इसलिए आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए और आने वाली किसी भी समस्या का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह भी प्रदर्शित होना चाहिए कि आप में सफल होने की इच्छा है और चुने हुए पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय के समर्थन से, आप निस्संदेह इस क्षेत्र में वैश्विक बदलाव लाएंगे।

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में एमएस के लिए एसओपी उदाहरण

आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में बने रहने के लिए, जहां वैश्वीकरण के कारण सीमाएं धुंधली हो रही हैं, फर्मों को उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अपने पैर की उंगलियों पर बने रहना चाहिए। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन कभी भी पहले की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है, क्योंकि विनिर्माण दुनिया के विशिष्ट क्षेत्रों में केंद्रित है और आपूर्तिकर्ता एकाधिकार व्यवस्था का आनंद लेते हैं। उन तथ्यों ने मेरी रुचि को बढ़ा दिया और मुझे हाई स्कूल में विज्ञान के बजाय वाणिज्य का पीछा करने के लिए प्रेरित किया। एक खेल या एक फिल्म से ज्यादा, क्षेत्र में आवश्यक नवाचारों और अवधारणाओं के रणनीतिक कार्यान्वयन ने मेरी कल्पना को उत्तेजित किया है। मेरे मार्केटिंग प्रबंधन के प्रोफेसर ने 85% ग्रेड के साथ वाणिज्य में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए मेरी खोज और प्यार को पहचाना और मुझसे क्षेत्र में मास्टर डिग्री हासिल करने का आग्रह किया। वह उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने सलाह दी कि अगर मैं अपनी मास्टर डिग्री के लिए [विश्वविद्यालय का नाम] में प्रवेश कर सकता हूं, तो मैं चीजों को बेहतर बनाने के लिए तेज-तर्रार व्यावसायिक क्षेत्र में अपने कौशल को लागू करने में सक्षम हो जाऊंगा।

उन्होंने कुछ किताबों की सिफारिश की, जिन्हें मैंने इस विषय की बेहतर समझ और उसमें मेरी उत्साही रुचि हासिल करने के लिए पढ़ा। हालांकि इस परियोजना में विनिर्माण और बिक्री शामिल थी, और मैं पूरी प्रक्रिया के दौरान एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला की सफलता का निर्माण और पता लगाने में सक्षम था, मेरे स्नातक स्तर के दौरान मेरा परियोजना कार्य और शोध कार्य आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए व्यावहारिक रूप से अधिक इच्छुक और निर्णायक था। इन सभी शैक्षणिक उपलब्धियों, अनुसंधान और अतिरिक्त संदर्भ रीडिंग के साथ, मैं आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में अपने मास्टर को आगे बढ़ाने के लिए काफी उत्साहित और दृढ़ हूं, और मैं विशाल विनिर्माण के साथ वैश्विक बाजार में काम करने के लिए वैश्विक डिग्री प्राप्त करने की आशा कर रहा हूं। चीन, कोरिया और जापान जैसे देश। मैं उनके मॉडल को अपने देश में दोहराते हुए देखना चाहता हूं।

मेरे माता-पिता दोनों सरकारी इंजीनियर हैं, और मेरी बड़ी बहन एक डॉक्टर है जिसकी शादी एक डॉक्टर से हुई है, जिसका भारत के बैंगलोर में एक समृद्ध अभ्यास है। मेरा अकादमिक रिकॉर्ड निर्दोष है, और मुझे हाल ही में अकादमिक में कुल मिलाकर 7.5 बैंड मिला हैआईईएलटीएस , बोलने में 8.0 के साथ। मेरे पास अच्छे जीमैट स्कोर भी हैं और मैं अपनी रुचि के विषय में अपना अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक करियर शुरू करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हूं। मुझे ईमानदारी से विश्वास है कि आपके विश्वविद्यालय को स्वीकार करने से मुझे अपनी प्रतिभा को सुधारने में मदद मिलेगी और मुझे वैश्विक स्तर पर काम करने का अवसर मिलेगा। मेरे देश में ऐसी कोई संस्था नहीं है जहां मैं तुरंत अपनी आगे की पढ़ाई शुरू कर सकूं क्योंकि प्रतियोगिताओं को शीर्ष पर पहुंचने में एक साल लग जाता है। मुझे उम्मीद है कि सितंबर सत्र के लिए मास्टर ऑफ सप्लाई चेन मैनेजमेंट प्रोग्राम में मुझे स्थान दिलाने के लिए मेरी योग्यता पर्याप्त होगी। मैं अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि का एक संक्षिप्त सीवी, साथ ही सभी प्रासंगिक कागजात शामिल कर रहा हूं जो आपके संस्थान में मेरे लिए प्रवेश निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:एमबीए के लिए एसओपी: उल्लेख और नमूने के लिए अनिवार्य

एसओपी क्यों जरूरी है?

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए एसओपी के बारे में यह सब कुछ था। क्या आप विदेश में पढ़ाई करने में रुचि रखते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें? संपर्क करनालीवरेज एडु'sसे मदद के लिए विशेषज्ञ और परामर्शदातासही कोर्स चुननाअपने वीज़ा साक्षात्कार की तैयारी के लिए।

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

    10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
    किसी विशेषज्ञ से बात करें