कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए एसओपी

7 मिनट पढ़ें
6.3K बार देखा गया
10 शेयर

क्या आप कनाडा में पीजी डिप्लोमा करने की योजना बना रहे हैं? क्या आप अपने चुने हुए पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम की आवेदन प्रक्रिया लगभग समाप्त कर चुके हैं लेकिन एक प्रभावशाली एसओपी लिखने में फंस गए हैं? ठीक है, तो आप निश्चित रूप से सही जगह पर आए हैं। उद्देश्य का एक वक्तव्य (शराबी ) किसी भी विदेशी विश्वविद्यालय को अपना आवेदन भेजने का एक अनिवार्य पहलू है। एक एसओपी को अक्सर एक आवेदन निबंध के रूप में संदर्भित किया जाता है और इसका उद्देश्य एक विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति को शैक्षिक पृष्ठभूमि, उच्च अध्ययन के उद्देश्यों के साथ-साथ एक आवेदक की कैरियर आकांक्षाओं के अवलोकन के साथ प्रदान करना है। एक एसओपी का मसौदा तैयार करना एक संपूर्ण कार्य है क्योंकि आपको उन प्रमुख पहलुओं को उजागर करने की आवश्यकता है जो आपको विश्वविद्यालय में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के बड़े पूल से अलग करते हैं। यदि आपने अभी तक अपना एसओपी समाप्त नहीं किया है तो चिंतित न हों और आवेदन की समय सीमा की घंटी आपके सिर पर बज रही है। हम इस व्यापक ब्लॉग के साथ आपकी मदद करने के लिए यहां हैं, जिसका उद्देश्य कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए एक आदर्श एसओपी बनाने की प्रमुख अनिवार्यताएं प्रदान करना है।

एसओपी कैसे लिखेंकनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए?

एक एसओपी बताता है कि आप एक विशिष्ट विश्वविद्यालय में एक विशिष्ट पाठ्यक्रम के लिए आवेदन क्यों कर रहे हैं और आपकी भविष्य की दीर्घकालिक और अल्पकालिक कैरियर योजनाएं क्या हैं। इसमें एक उम्मीदवार के जीवन के अनुभव, उनके चुने हुए करियर पथ और उस विशेष प्रमुख को चुनने के लिए उन्हें प्रभावित किया। इस निबंध को प्रारूपित करने की पूरी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, यहां प्रमुख युक्तियों और युक्तियों की एक सूची दी गई है जो कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए एक प्रभावशाली एसओपी को कम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं:

एक योजना बनाएं

योजना कुंजी है। कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए एक एसओपी लिखने से पहले, अपने प्रमुख व्यक्तिगत और शैक्षणिक अनुभव, अल्पकालिक और दीर्घकालिक जीवन लक्ष्यों के साथ-साथ आपके द्वारा उस विशेष विश्वविद्यालय को चुनने के कारण सहित उन बिंदुओं की एक रूपरेखा तैयार करें, जिनका आपको उल्लेख करने की आवश्यकता है। और पाठ्यक्रम। अपने पसंदीदा विषय और अध्ययन के प्रासंगिक क्षेत्र से संबंधित उपाख्यानों को साझा करना अपना परिचय देने का सही तरीका है। अपनी उपलब्धियों और विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र की व्याख्या करने के लिए बुलेट पॉइंट्स का उपयोग करके श्रेणियां और उप-शीर्षक बनाएं। एक पूरी तरह से नियोजित और संगठित एसओपी आपके चयन की संभावनाओं को काफी हद तक बढ़ा सकता है।

इसे एक क्रम में रखें

प्रारंभिक चरण में आपने जो रफ ड्राफ्ट तैयार किया था, उसका उपयोग करते हुए, सभी विवरणों को व्यवस्थित और कालानुक्रमिक तरीके से सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करें। अपने एसओपी में तकनीकी शब्दों के प्रयोग से बचें। इसके अलावा, यदि आपके पास अतीत में कोई अंतराल वर्ष रहा है, तो इसे आशावादी रूप से वर्णित करें। अपनी उपलब्धियों का महिमामंडन करने और उस विशेष विश्वविद्यालय में उस विशिष्ट पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के अपने निर्णय के पीछे का कारण बताते हुए, परिचय से शुरू करना और अकादमिक यात्रा के माध्यम से चलना, एक क्रम में मसौदे पर काम करें जो आपकी कहानी को सम्मोहक तरीके से बताता है।

समझदारी से निष्कर्ष निकालें

कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए आपका एसओपी प्रवेश समिति पर स्थायी प्रभाव पैदा करने के लिए एक शक्तिशाली नोट पर समाप्त होना चाहिए। अपने चुने हुए पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए अपने मकसद, दृढ़ संकल्प और जुनून को उजागर करना और विस्तार से बताना कि आपको इसके लिए क्यों चुना जाना चाहिए। निबंध को इस प्रकार समाप्त करें कि पाठक किसी भी स्तर पर रुचि न खोये और अंत तक इसे पढ़ते रहें। उन्हें अपने आवेदन पर विचार करने के लिए मनाएं, क्योंकि एसओपी की अवधारणा के पीछे यही मुख्य उद्देश्य है।

प्रूफरीड करना न भूलें

कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए अपना एसओपी भेजने से पहले, निबंध को प्रूफरीड करना और व्याकरण संबंधी त्रुटियों या वर्तनी की गलतियों को ठीक करने के लिए आवश्यक संपादन करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। यदि यह आपको अच्छा लगता है, तो दूसरी राय लें, शायद अपने प्रोफेसरों, आकाओं या वरिष्ठों से। यदि एसओपी में कुछ छोड़ने या जोड़ने की आवश्यकता हो तो वे आपको बेहतर निर्णय दे सकते हैं।

प्रारूप

जैसा कि ऊपर कहा गया है, एककनाडा में अध्ययन के लिए एसओपी आपके अतीत और भविष्य के लक्ष्यों का वर्णन करने वाला एक पूरी तरह से व्यक्तिपरक निबंध है। हालाँकि, उद्देश्य का एक बयान लिखना उतना कठिन नहीं है जितना लगता है, लेकिन यह केक का एक टुकड़ा भी नहीं है। लेकिन जब आप कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए एक एसओपी लिखने के लिए बैठे हैं, तो एक निश्चित प्रारूप है जिसे आपको सभी प्रमुख पहलुओं को सही क्रम में रखने के लिए पालन करने की आवश्यकता है। नीचे हमने आपके एसओपी में विभिन्न विवरणों को चतुराई से प्रस्तुत करने में आपकी सहायता करने के लिए मूल प्रारूप की संक्षिप्त व्याख्या की है:

  1. आप जिस विश्वविद्यालय या कॉलेज के लिए आवेदन कर रहे हैं उसका नाम बताएं,
  2. अपनी करियर की महत्वाकांक्षाओं और रुचियों का वर्णन करते हुए बताएं कि आपने उस विशेष क्षेत्र में पीजी डिप्लोमा क्यों चुना,
  3. अपने पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड और उपलब्धियों को निर्दिष्ट करें। इसके अलावा, उन पाठ्येतर गतिविधियों को जोड़ें जिनमें आपने भाग लिया है,
  4. प्रशिक्षण, इंटर्नशिप आदि जैसे पेशेवर मोर्चे पर कुछ अतिरिक्त उपलब्धियों के साथ प्रवेश अधिकारियों को प्रभावित करें।
  5. कनाडा में और उस विशेष विश्वविद्यालय से उस विशिष्ट पीजी डिप्लोमा को चुनने के पीछे अपना उद्देश्य स्पष्ट करें। उन विशेष सुविधाओं को संक्षेप में लिखें जो कार्यक्रम पेश करेगा और आप इसका अध्ययन करने के इच्छुक क्यों हैं।

यह भी पढ़ें:

नमूना एसओपी 1 - हंबर कॉलेज से आतिथ्य प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा

अपने आतिथ्य, उदारता और नम्रता के लिए जाने जाने वाले देश से मेरी जड़ें जुड़ी हुई थीं। आज के समय में, आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को सबसे अधिक फलता-फूलता क्षेत्र माना जाता है जो देश की अर्थव्यवस्था में तुरंत योगदान देता है। इससे इस क्षेत्र में जीवन बदलने वाले करियर के अवसरों में भारी वृद्धि हुई है। यह, जब मेरे जुनून और आतिथ्य के प्रति प्यार के साथ मिला, तो इसने मुझे आतिथ्य उद्योग में अपना करियर स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। इसलिए, मैंने हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करने का फैसला किया हैहंबर कॉलेजकनाडा।

हंसराज कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय 2018 से वाणिज्य स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद, मैंने फ्रेंच सीखी। मैंने बी1 स्तर तक का पाठ्यक्रम पूरा किया है जो मुझे एक कुशल वक्ता और फ्रेंच भाषा का लेखक बनाता है। स्कूल और कॉलेजों के दौरान समूह परियोजनाओं में मेरी निरंतर भागीदारी ने मुझे टीम के सदस्य और नेता के रूप में अपनी सहनशीलता पर बेहतर नियंत्रण रखने में मदद की है। अपना फ्रेंच भाषा पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, मैं आरक्षण में एक प्रशिक्षु के रूप में काम करके सम्मानित ओबेरॉय समूह का हिस्सा बन गया। अपनी इंटर्नशिप के दौरान, मुझे एहसास हुआ कि कैसे हर दिन नई परिस्थितियों से निपटने के लिए मेरे पास एक आदत है जो आतिथ्य उद्योग में एक आम बात है। इस अहसास के कारण मैं इस क्षेत्र में पूर्णकालिक करियर बनाने के लिए उत्सुक था।

जैसा कि मैं हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में अपनी पढ़ाई शुरू करने के लिए उत्सुक हूं, मेरा मानना ​​​​है कि मेरे पास इस कार्यक्रम में अकादमिक और पेशेवर रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक सही गियर है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सीखकर, मैं खेल के क्षेत्र के अपने ज्ञान को नेतृत्व और संगठनात्मक कौशल के बारे में जानकारी बढ़ाने की आशा करता हूं। मैं अपनी शिक्षा के साथ-साथ कनाडा में अपना करियर बनाने का इच्छुक हूं। मैं वास्तव में आपका आभारी हूं कि आपने समय निकाला और मेरे आवेदन की समीक्षा की।

[ऑप्टिन-राक्षस-शोर्ट आईडी = "xf2mlnjiouddzrshykdb"]

नमूना एसओपी 2- फैशन डिजाइनिंग में पीजी डिप्लोमा

अपने देश की फैशन राजधानी मुंबई में पली-बढ़ी, मैं हमेशा एक से अधिक तरीकों से फैशन के करीब रही हूं। एक स्व-चलित बुटीक के माध्यम से रोटी और मक्खन कमाने वाले परिवार से ताल्लुक रखने वाली, मैं छोटी उम्र से ही फैशन उद्योग में अंतर्दृष्टि की तलाश कर रही हूं। अपने बचपन के दिनों को फैशन और इसके निर्माण के करीब बिताते हुए, मुझे हमेशा इस क्षेत्र में एक पेशेवर करियर बनाने की ओर मोह था। पिछले कुछ वर्षों में फैशन उद्योग ने जीडीपी में योगदान के संदर्भ में जो आंकड़े प्रस्तुत किए हैं, वे अर्थव्यवस्था के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक के अंतर्गत आते हैं। इसलिए, मैं सेंटेनियल कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा करने के अपने जुनून को बढ़ाता हूं।

2018 में दिल्ली विश्वविद्यालय से फैशन में अपना बैचलर ऑफ डिजाइन पूरा करने के बाद, मैं एक प्रतिष्ठित फैशन ब्रांड- रितु कुमार के साथ मिलकर काम कर रहा हूं। एक प्रशिक्षु के रूप में शुरुआत करने और अब डेढ़ साल के भीतर एक रचनात्मक डिजाइनर के रूप में काम करने से व्यक्तिगत स्तर पर भी विकसित होने में मदद मिली है। मेरी डेढ़ साल की यात्रा में, मेरे डिजाइनों को विभिन्न प्लेटफार्मों पर ब्रांड द्वारा दर्शाया गया है। ग्राहकों के साथ बातचीत करना, ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझना और साथ ही कर्मचारियों के साथ सहयोग करना अब मेरे व्यक्तित्व के प्रमुख पहलू बन गए हैं। इतने लंबे समय से उद्योग से परिचित होने के कारण, मैंने फैशन के क्षेत्र में एक बेंचमार्क बनाने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के महत्व को महसूस किया है।

जैसे ही मैं फैशन डिजाइनिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त करने की यात्रा शुरू कर रहा हूं, मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि मैं सेंटेनियल कॉलेज के लिए एक संभावित छात्र हूं। मेरे इंटर्नशिप और यूजी अध्ययनों के पाठ्यक्रम ने मुझे पर्याप्त प्रोटोकॉल अकादमिक के साथ-साथ पेशेवर चुनौतियों के लिए तैयार किया है जो पाठ्यक्रम का पीछा करते समय हो सकते हैं। मुझे विश्वास है कि अगर आपके सम्मानित संस्थान में इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने का अवसर दिया जाए तो मैं फैशन में अपना करियर स्थापित करने में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता हूं। मेरे आवेदन की समीक्षा करने के लिए धन्यवाद।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको कनाडा में पीजी डिप्लोमा के लिए एक अविश्वसनीय एसओपी का मसौदा तैयार करने में स्पष्टता हासिल करने में मदद की है। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया के किसी अन्य पहलू के संबंध में सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे साथ संपर्क करेंउत्तोलन शिक्षाविशेषज्ञ और हम इस प्रक्रिया के हर चरण में आपकी मदद करेंगे और इस प्रकार कनाडा में आपके सपनों के पाठ्यक्रम के लिए सफलतापूर्वक चुने जाएंगे।

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

    10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
    किसी विशेषज्ञ से बात करें