डाटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी

8 मिनट पढ़ें
29.0K बार देखा गया
10 शेयर

एसओपी कैसे लिखेंएमएस के लिएडेटा साइंस . इससे पहले कि हम डेटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी लिखने के विवरण पर जाएं, आइए समझते हैं कि एसओपी क्या है और इसमें क्या शामिल है।

क्या हैउद्देश्य का विवरण (एसओपी .))?

एक एसओपी अनिवार्य रूप से एक निबंध है। छात्र को अपनी महत्वाकांक्षाओं और प्रेरणाओं को ठीक से परिभाषित करने के लिए यह निबंध लिखने की जरूरत है। इसे प्रशासनिक कर्मचारियों द्वारा पढ़ा जाना है ताकि वे समझ सकें कि आपको यह डिग्री क्यों चाहिए और आप अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में नामांकन करके भविष्य में क्या हासिल करने की आशा रखते हैं। विश्वविद्यालय उम्मीद करते हैं कि छात्र रचनात्मक होंगे और अपने उद्देश्य के विवरण के माध्यम से व्यक्ति के व्यक्तित्व का विश्लेषण करने का प्रयास करेंगे। इस निबंध में प्रवेश समिति पर उन लोगों पर एक उल्लेखनीय पहली छाप बनाने का मौका है। एसओपी पाठ्यक्रम विवरण से मेल खाना चाहिए। एक लिखने का प्रयास करने से पहले नमूना एसओपी के माध्यम से जाना हमेशा सलाह दी जाती है और एक बार इसे लिखने के बाद, संशोधित करना और कम से कम दो तीन ड्राफ्ट बनाना सुनिश्चित करें। अंतिम मसौदा लिखने से पहले, डेटा विज्ञान में एमएस के लिए एक नमूना एसओपी लिखें और उपरोक्त सभी विवरणों को ध्यान में रखें ताकि यह जांचा जा सके कि अंतिम मसौदा इसके लायक है या नहीं।

डाटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी

डेटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी लिखते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। ये सामान्य बिंदु हैं जिन्हें सही SOP लिखने के लिए याद रखना चाहिए-

  • डाटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी संस्था द्वारा पूछे गए बुनियादी सवालों के जवाब देने के विचार से लिखा जाना चाहिए, यानी संभावित उम्मीदवार की किस तरह की आकांक्षा है और इसके पीछे प्रेरणा क्या है।
  • छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि निबंध का लहजा संवादी के बजाय औपचारिक होना चाहिए। संपूर्ण निबंध रचनात्मक होना चाहिए लेकिन किसी भी तरह से आकस्मिक नहीं होना चाहिए।
  • डेटा साइंस में एमएस के लिए अपना एसओपी कहानियों और घटनाओं के रूप में लिखें जो आपको कुंद या छोटे बयानों के बजाय प्रेरित करते हैं। एक कथात्मक स्वर पाठक को इस बात में दिलचस्पी रखता है कि आपने मास्टर्स के लिए डेटा साइंस को अपने विषय के रूप में क्यों चुना। एक निश्चित बिंदु के बाद सपाट बयान नीरस हो जाते हैं।
  • यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि एक कहानी दिलचस्प हो सकती है, लेकिन डेटा साइंस में एमएस के लिए एक लंबा एसओपी होना एक अच्छा विचार नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि टुकड़े को छोटा और कुरकुरा रखा जाए, बजाय इसके कि वह इधर-उधर हो और अप्रासंगिक विवरणों से भरा हो। मुख्य बिंदुओं को प्राथमिकता देना और केवल उन्हीं को शामिल करना आवश्यक है जिनसे फर्क पड़ेगा।
  • ध्यान रखने वाली एक और बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए। यह एक बेहतर विचार की तरह लग सकता है कि ऐसी कहानियाँ बनाना जो चयन निकाय को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त अच्छी लगती हों, लेकिन उस पर विचार भी न करें। किसी भी चीज़ से अधिक, संस्थान ईमानदारी की सराहना करते हैं, और यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि संस्थान में आपका भविष्य गलत कदम से शुरू न हो।

डाटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी का प्रारूप

  • एक मानक एसओपी एक पैराग्राफ प्रारूप में लिखा जाता है। अपने कथन को पूर्णता का बोध देने के लिए बुलेट पॉइंट्स और ऐसे अन्य सीमांकनों का उपयोग करने से बचें।
  • इनमें से प्रत्येक के लिए एक अलग पैराग्राफ समर्पित करें, यानी आपकी योग्यता के लिए एक और आपकी आकांक्षाओं के लिए एक अलग।
  • एक मानक एसओपी 1000 शब्दों से अधिक नहीं है। इसलिए, जबकि यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी प्रासंगिक तथ्यों को शामिल करें
  • एक साधारण फ़ॉन्ट चुनें और किसी हाइलाइट या रंग का उपयोग न करें

एक एसओपी के लिए पैराग्राफ वार डिवीजन

  • परिचय
  • पृष्ठभूमि और आपने इस पाठ्यक्रम को क्यों चुना।
  • करियर की आकांक्षाएं और आप इस विश्वविद्यालय को क्यों चुनते हैं

डाटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी - नमूना 1

मुझे बचपन से ही गणित और तकनीकी क्षेत्रों में गहरी दिलचस्पी रही है। जब मेरी उम्र में, यह रुचि भी बढ़ने लगी तो मुझे पता था कि मेरा पेशेवर प्रयास इस विशेष क्षेत्र से संबंधित होना चाहिए। अपने लिए सही अवसर और क्षेत्र खोजने की कोशिश के दौरान ही मुझे डेटा साइंस की इस दुनिया से परिचित कराया गया और इसने तुरंत मेरी रुचियों पर कब्जा कर लिया। मैंने अपने लिए डेटा साइंस के क्षेत्र में एक ऐसा अवसर पाया जो मेरे हितों और मेरे जीवन में अच्छा करने की मेरी इच्छा को एक साथ लाएगा।

अपने इस सपने को साकार करने की दिशा में पहला कदम तब था जब मैंने अपने हाई स्कूल में विज्ञान की धारा ली और एक अतिरिक्त विषय के रूप में कंप्यूटर विज्ञान को चुना। दूसरा जिसने वास्तव में मुझे पूरा अनुभव दिया और इसलिए मेरे सपनों को साकार करने में मदद की, वह था आईआईटी बॉम्बे में बीएससी गणित और कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम में मेरा नामांकन। वहां से यह गणित और कंप्यूटर की दुनिया में डेटा साइंस, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटिंग के फंडामेंटल्स इत्यादि के बारे में सीखने में एक स्पष्ट गोता था। मैंने इन तीन वर्षों के दौरान बहुत सी चीजें सीखीं और इनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह समझना था कि कैसे डेटा विज्ञान का क्षेत्र विविध है। मैंने सीखा कि कैसे डेटा साइंस व्यवसाय, संचार और स्वास्थ्य सहित हर संभव क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहा है। इसलिए जितना अधिक मैंने अध्ययन किया, उतना ही अधिक मैं खोजना और सीखना चाहता था। और इसी उत्साह ने मुझे डाटा साइंस में एमएस के लिए आवेदन करने के लिए प्रेरित किया।

डेटा साइंस में एमएस करने के लिए मुझे किस चीज ने प्रेरित किया, यह उन क्षेत्रों के बारे में अधिक जानने की मेरी जिज्ञासा है, जिन्हें मैंने अपने स्नातक वर्षों के दौरान छुआ था। मैंने बीएससी के माध्यम से अपने लिए एक मजबूत नींव बनाई है लेकिन अब मैं इसे और आगे ले जाना चाहता हूं और क्षेत्र में पूर्ण दक्षता का दावा करना चाहता हूं। इसलिए, पेशेवर दुनिया में प्रवेश करने से पहले मैं अकादमिक मोर्चे पर वह सब कुछ सीखना चाहता हूं जो मैं कर सकता था।
और मेरा मानना ​​है कि डेटा साइंस में एमएस हासिल करना सही दिशा में एक कदम होगा। डेटा साइंस में परास्नातक करने के लिए मेरी यही जांच हुई और मुझे विश्वास है कि यह डेटा साइंस के क्षेत्र में उन ऊंचाइयों की ओर कदम बढ़ाने वाला कदम होगा, जिन तक मैं पहुंचना चाहता हूं।

नमूना 2

शिक्षा यह है कि विभिन्न पीढ़ियों के विचार कैसे जुड़े रहते हैं। यह उन जटिलताओं को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो जीवन प्रगति के रूप में पेश करता है। सीखने का मूल बिंदु जानने के बारे में नहीं है, बल्कि आप जो जानते हैं और जो आप नहीं जानते हैं, उसे अलग करने में सक्षम होना। इसलिए, व्यक्ति को ज्ञान की खोज को महत्व देना चाहिए और जहां भी ज्ञान की खोज उन्हें ले जाती है, वहां उसका अनुसरण करने में सक्षम होना चाहिए। दुनिया, जैसा कि हम जानते हैं, आज छोटी और छोटी होती जा रही है क्योंकि यह आपस में जुड़ी हुई है और उस दुनिया से मौलिक रूप से अलग है जिसे पिछली पीढ़ी ने पहले देखा है। लोगों को संचार के विभिन्न माध्यमों से अच्छी तरह से अवगत कराया जाता है और वे एक देश के नागरिक से वैश्विक नागरिक बनने के लिए एक बड़ी छलांग लगाने की प्रक्रिया में हैं। वैश्वीकरण ने विभिन्न महाद्वीपों के लोगों को करीब ला दिया है, और साथ ही, इसने एक आम व्यक्ति के लिए पुस्तकालय में जाए बिना भी कई मुद्दों को समझने के अवसर खोले हैं। वैश्वीकरण के प्रतीक के रूप में, कोई बहुराष्ट्रीय कंपनी नहीं है जिसमें विभिन्न जातियों के लोग अपने कार्यालयों में काम कर रहे हों। यह किसी भी संगठन के लिए कार्यबल को व्यवस्थित करने के लिए एक चुनौती पेश करता है क्योंकि विभिन्न संस्कृतियों और हितों के लोग अपनी-अपनी कंपनियों की सेवा के लिए एक छत के नीचे आते हैं।

जैसे-जैसे हम इक्कीसवीं सदी में प्रवेश कर रहे हैं, यह निस्संदेह स्पष्ट है कि मानव जीवन में कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है। n 2017, मैंने IIT, मुंबई से अपना बैचलर ऑफ कंप्यूटर इंजीनियरिंग पूरा किया। वे मेरे शैक्षणिक जीवन के शानदार 4 साल थे जहां मैंने सबसे चुनौतीपूर्ण और यादगार समय देखा। कार्यक्रम का कठोर पाठ्यक्रम अच्छी तरह से डिजाइन किया गया था और कॉलेज में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए पर्याप्त चुनौतीपूर्ण था। बिजली और चुंबकत्व, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और उपयोग, डेटा विश्लेषण और एल्गोरिदम ऐसे विषय थे जिनका अध्ययन करने में मुझे मज़ा आया। मैंने अपने अंतिम वर्ष में '……………………………………………………' नामक एक परियोजना पर काम किया। परियोजना का उद्देश्य ………………………….. मेरे सुझावों जैसे ………………… ने काम किया और परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद की। परियोजना के परिणाम ने मुझे उच्च ग्रेड दिए और मेरे प्रोफेसरों से प्रशंसा प्राप्त की। मैंने चार वर्षों के दौरान कई पोस्टर प्रस्तुतियों में भाग लिया। उनमें से एक ………………………… था जिसने मुझे प्रथम पुरस्कार दिलाया। अंतिम वर्ष में, मैं कई कैंपस साक्षात्कारों के लिए उपस्थित हुआ और उनमें से, मुझे इंटेल, भारत में एक जूनियर डेटा इंजीनियर के रूप में नियुक्त किया गया।

XYZ विश्वविद्यालय से एक एमएस मेरे कौशल का विस्तार करेगा और मुझे सही कौशल और नेटवर्क से लैस करेगा और इस प्रकार मुझे एक अग्रणी उद्यमी बनने की मेरी खोज में मदद करेगा। वर्तमान बाजार के नेताओं द्वारा आवश्यक तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम, और अच्छी तरह से प्रतिष्ठित संकाय मुझे अपने सपनों के करीब लाएंगे। साथ ही, विभिन्न देशों के विविध पृष्ठभूमि के छात्र मुझे काम के माहौल के अनुरूप स्थिति में डाल देंगे।

के लिए टिप्पणीडाटा साइंस में एमएस के लिए एक एसओपी लिखना

जब आप डेटा साइंस में एमएस के लिए नमूना एसओपी के साथ काम करने के बाद अंतिम मसौदा लिखने के लिए बैठते हैं, तो यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। इन निर्देशों का पालन करते हुए, हमें यकीन है कि आप डेटा साइंस में एमएस के लिए एक उत्कृष्ट एसओपी तैयार करने में सक्षम होंगे-

  • अधिकांश समय, विश्वविद्यालय फ़ॉन्ट निर्दिष्ट करते हैं। तो, क्या आपके संस्थान ने फोंट से संबंधित कुछ विशिष्ट निर्देशों का सुझाव दिया है, इसका पालन करें और किसी भी अन्य स्वरूपण सुझावों का सख्ती से पालन करें।
  • आपको पाठ्यक्रम के नाम के साथ शीर्षक लिखने की आवश्यकता नहीं है, उदाहरण के लिए डेटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी।
  • शरीर को आपके अनुभव और विश्वविद्यालय की अपेक्षाओं को विस्तार से शामिल करना चाहिए जानकारी को संक्षिप्त और कुरकुरा रखें।
  • अपनी रुचियों के बारे में बताते हुए, निर्दिष्ट करें कि आपने इस विशेष विश्वविद्यालय को चुनने के लिए क्या प्रेरित किया।
  • एसओपी में अपनी पिछली उपलब्धियों के साथ-साथ पिछले कार्य अनुभवों का उल्लेख करना आवश्यक है
  • औपचारिक स्वर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन समग्र एसओपी को पढ़ना और समझना आसान होना चाहिए। जटिल वाक्यों और शब्दों के प्रयोग से बचना चाहिए।
  • सुझाई गई शब्द सीमा को पार करने से बचें और यदि इसका उल्लेख नहीं है, तो अपना एसओपी 1000 शब्दों में पूरा करने का प्रयास करें।

क्या आप डाटा साइंस में एमएस के लिए एसओपी भी लिख रहे हैं? कोई मदद चाहिए? हम परउत्तोलन शिक्षा विशेषज्ञ एसओपी मार्गदर्शन प्रदान करें। हमारे विशेषज्ञों तक पहुंचें और सुनिश्चित करें कि आपका एसओपी सबसे अच्छा है!

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

8 टिप्पणियाँ
    1. नमस्ते,
      हमारे विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए डेटा साइंस के लिए अपना विशेष एसओपी प्राप्त करें। 1800572000 पर आज ही हमसे संपर्क करें।

  1. मैं गणित का छात्र हूं और मुझे डेटा साइंस में मास्टर्स करने के लिए एक सोप चाहिए।
    मुझे लिखने के लिए टॉपिक पॉइंट दिए गए हैं। कृपया मुझे एक परिचय के साथ शुरू करना चाहिए या दिए गए विषय बिंदुओं पर लिखना शुरू करना चाहिए?

    1. हाय इमैनुएल!

      कृपया हमारे विशेषज्ञों से 1800 572,000 पर जुड़ें और डेटा साइंस में मास्टर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ एसओपी तैयार करने के लिए आवश्यक सभी सहायता प्राप्त करें। आज हमें कॅाल करें!

    1. नमस्ते,
      हमारे विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए डेटा साइंस के लिए अपना विशेष एसओपी प्राप्त करें। 1800572000 पर आज ही हमसे संपर्क करें।

10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
किसी विशेषज्ञ से बात करें