जर्मनी के लिए SOP कैसे लिखें?

5 मिनट पढ़ें
803 बार देखा गया
10 शेयर

यदि आप हैंविदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, उद्देश्य का एक विवरण महत्वपूर्ण में से एक हैप्रवेश के लिए और एछात्र वीजा . उद्देश्य का विवरण आपके सपनों के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने की आपकी इच्छा को दर्शाता है। क्या आप में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैंयूके,अमेरीका,ऑस्ट्रेलियायाजर्मनी, प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए आपसे उद्देश्य का विवरण प्रस्तुत करना आवश्यक है।शराबीआपके सपनों के विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति को आपको, आपके लक्ष्यों, चुने हुए पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय के लिए आपकी प्रेरणा आदि को समझने में मदद करता है। आइए जानें कि आप जर्मनी के लिए एक एसओपी का मसौदा कैसे तैयार कर सकते हैं जो आपके आवेदन को अलग बनाएगा।

एसओपी क्या है?

विदेश में अध्ययन करने की योजना बनाते समय छात्रों को एक आवेदन और वीज़ा प्रक्रिया के दौरान एक एसओपी जमा करना आवश्यक है। एक उद्देश्य का विवरण एक निबंध है जो आपके अकादमिक और व्यावसायिक कौशल, एक विशिष्ट पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए आपके कारण और प्रेरणा, जीवन में आपके लक्ष्यों और आपको भीड़ से अलग करता है। जबकि एकसीवी

जर्मनी के लिए एसओपी लिखने का महत्व

  1. यह प्रवेश समिति को आपके जीवन, आपके लक्ष्य और प्रेरणा के बारे में जानकारी देता है। यह आपके पूरे आवेदन के लिए एक कथा की तरह है।
  2. यह आपके आवेदन का व्यक्तिपरक पहलू है और अपने बारे में विवरण देकर, एक एसओपी प्रवेश समिति को आपके पक्ष में निर्णय लेने में मदद करता है।
  3. एक एसओपी किसी विशेष पाठ्यक्रम को चुनने के पीछे आपके तर्क का विवरण देता है और यह बताता है कि यह आपके और आपके करियर के लिए कैसे उपयुक्त है
  4. चूंकि आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करना पर्याप्त नहीं है, एक एसओपी यह दर्शाता है कि आपको अन्य सभी आवेदकों से क्या सक्षम और अद्वितीय बनाता है और आपको क्यों चुना जाना चाहिए।

जर्मनी के लिए एसओपी लिखते समय 5 टिप्स

  1. अपने जीवन के बारे में एक कहानी के रूप में अपना निबंध लिखें और समझाएं कि इस कार्यक्रम को चुनना आपके करियर पथ में अगला तार्किक कदम कैसे है
  2. केवल अपने जुनून को बताने के बजाय, बताएं कि वे कैसे विकसित हुए और आप उन्हें आगे क्यों आगे बढ़ाना चाहते हैं - और यह कार्यक्रम या अवसर आपको ऐसा करने की अनुमति कैसे देगा
  3. आपके द्वारा किए गए कार्य/परियोजनाओं/इंटर्नशिप के उदाहरणों के साथ अपनी शैक्षणिक रुचियों का विवरण दें
  4. उन अध्ययन परियोजनाओं की व्याख्या करें जिन पर आपने काम किया है, जर्मनी में रहने की अपनी व्यवहार्यता के साथ-साथ अपने पेशेवर हितों को परिभाषित करें
  5. ध्यान अपने आप को वर्णन करने पर होना चाहिए और यह अवसर आपकी मदद कैसे करेगा, न कि उनका विश्वविद्यालय कितना महान है

यह भी पढ़ें:कनाडा के लिए एसओपी

एसओपी लिखने का प्रारूप

उद्देश्य का विवरण लिखते समय कोई निश्चित प्रारूप नहीं होता है। इसे निबंध के रूप में लिखा जाना चाहिए। एसओपी 2 पृष्ठों से अधिक नहीं होना चाहिए और शब्द सीमा लगभग 700-1000 शब्द है।

यह भी पढ़ें:ऑस्ट्रेलियाई छात्र वीजा के लिए नमूना एसओपी

जर्मनी के लिए एसओपी का नमूना

मैंने इलेक्ट्रिकल सर्किट, डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रिकल सिस्टम, कंट्रोल सिस्टम, पावर ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स, माइक्रोप्रोसेसर और में बहुत अच्छी अकादमिक पृष्ठभूमि वाले इंडिपेंडेंट यूनिवर्सिटी, बांग्लादेश (TUB) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस पूरा किया है। इंटरफेस, दूरसंचार प्रणाली, डिजिटल तर्क डिजाइन, सर्किट और सिस्टम। मैंने आईईईई आईयूबी एसबी और आईयूबी के ईईई विभाग के संयुक्त स्वामित्व वाले 'प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोल' और 'ऑटो सीएडी' पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया है। मैंने "फोटोवोल्टिक इनवर्टर के लिए एमपीपीटी तकनीक का डिजाइन" शीर्षक से एक थीसिस पूरी की। वर्तमान में मैं "एरिना बिल्डर्स लिमिटेड" नामक कंपनी में सहायक अभियंता - इलेक्ट्रिकल के रूप में काम कर रहा हूं। संशोधित वियना रेक्टिफायर का उपयोग कर पवन ऊर्जा उत्पादन प्रणालियों के लिए पावर फैक्टर सुधार शीर्षक वाला मेरा संपूर्ण शोध कार्य अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी (1CDRET18) में विकास पर 5वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पहले ही प्रस्तुत किया जा चुका है।

मैंने कुछ विशिष्ट = बेटों के कारण केम्प्टन में एप्लाइड साइंसेज विश्वविद्यालय में "इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग" के मास्टर कार्यक्रम को चुना है। अध्ययन के मास्टर कार्यक्रम को चुना जाता है क्योंकि यह मेरे पिछले अध्ययन से निकटता से संबंधित है, मुझे अध्ययन के इस क्षेत्र में विशेषज्ञ बनाता है, मेरे अकादमिक और पेशेवर करियर को बढ़ाता है और मुझे इस क्षेत्र में आगे के अध्ययन के लिए आगे बढ़ने में भी मदद करेगा। मुझे विश्वास है कि मैं अध्ययन के इस क्षेत्र में योगदान देने में सक्षम होऊंगा जिसे मैंने गतिविधियों पर शोध करके और व्यावहारिक कार्यों और अध्ययनों के माध्यम से ज्ञान एकत्र करके चुना है। मुझे यह भी विश्वास है कि यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज केम्प्टन में अध्ययन के इस मास्टर कार्यक्रम से मेरे उद्देश्य की पूर्ति होगी।

मैंने जर्मनी को अध्ययन के लिए चुना है क्योंकि जर्मन विश्वविद्यालयों की इंजीनियरिंग और अनुसंधान के लिए बहुत पहले से बहुत मजबूत प्रतिष्ठा है और केम्प्टन यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज द्वारा पेश किया जाने वाला शिक्षा का पाठ्यक्रम बेहतर है और पूरी दुनिया में स्वीकार किया जाता है। मानक प्रयोगशाला सुविधाएं, उत्कृष्ट शिक्षण स्टाफ के साथ-साथ एक बेहतर शैक्षिक वातावरण भी मुझे आकर्षित करता है। मुझे विश्वास है कि इसे आगे बढ़ाने का मेरा निर्णय है कि आपके विश्वविद्यालय से परास्नातक न केवल नवीनतम तकनीकों में एक अच्छी शिक्षा प्रदान करेगा बल्कि मुझे कंप्यूटिंग की दुनिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा और इसके प्रतिष्ठित संकाय के साथ, उत्कृष्ट सुविधाएं और अकादमिक उत्कृष्टता की परंपरा होगी जीवन लक्ष्य की पूर्ति की दिशा में काम करने के लिए आदर्श स्थान। इस तरह के एक गतिशील कार्यक्रम के माध्यम से मुझे जो ज्ञान, कौशल और अनुभव मिलेगा, वह मेरे भविष्य के पेशेवर करियर, जीवन और समाज पर व्यक्तिगत दृष्टिकोण और आज की वैश्वीकृत दुनिया में पर्यावरण के नियंत्रण में नई अंतर्दृष्टि लाएगा।

लिखते समय क्या करें और क्या न करें

करने योग्य

  • लिखने के लिए पर्याप्त समय लें और जितनी जल्दी हो सके शुरू करें
  • लिखने से पहले एक रफ आउटलाइन तैयार कर लें
  • शुरू करने से पहले एसओपी के कुछ नमूने देखें
  • अपने मूल विचारों को चित्रित करें
  • अपने विचारों को तथ्यात्मक और चिंतनशील तरीके से प्रस्तुत करें।
  • प्रूफरीड करें और अतिरेक और त्रुटियों को दूर करें

क्या न करें

  • एक दिन में अपना एसओपी लिखने की कोशिश न करें
  • अपने सीवी के समान चीजों का उल्लेख करके अपना एसओपी शुरू न करें
  • एडमिशन स्टाफ को अपने संस्थान के बारे में ज्यादा न बताएं
  • एसओपी में प्रश्नों को शामिल न करें
  • किसी और के एसओपी को कॉपी या रिवर्ड न करें
  • अपने एसओपी पर झूठ मत बोलो
  • फैंसी भाषा का प्रयोग करने की कोशिश न करें
  • अपने विश्वासों के लिए प्रचार न करें

क्या आप जर्मनी में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें? हमारे से संपर्क करेंउत्तोलन शिक्षा आवेदन से लेकर वीज़ा प्रक्रिया तक के लिए एंड-टू-एंड मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञ। अपनी बुकिंग के लिए हमें 1800 57 2000 पर कॉल करेंनि: शुल्क30 मिनट का काउंसलिंग सेशन आज।

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

    10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
    किसी विशेषज्ञ से बात करें