एसओपी कैसे लिखें?

11 मिनट पढ़ें
6.6K बार देखा गया
10 शेयर

विदेश में अध्ययन . एक रचनात्मक लिखाशराबी वास्तव में आपको आवेदकों के पूल के बीच खड़े होने में मदद कर सकता है और आपके सपनों के विश्वविद्यालय में सीट प्राप्त करने की संभावना बढ़ा सकता है। लेकिन, SOP कैसे लिखें? खैर, यह ब्लॉग आपके प्रश्न का उत्तर है। एसओपी में अपने कौशल, महत्वाकांक्षाओं और अनुभव को प्रदर्शित करने के शानदार तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

एसओपी क्या है?

नमूना एसओपी

तकनीकी प्रगति के इस युग में, लक्ज़री ब्रांड प्रबंधन में स्नातकोत्तर अध्ययन करने का मेरा निर्णय ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से व्यापक शोध का परिणाम है। गोल्डस्मिथ्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन वेब पेज और अन्य विश्वसनीय वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी के माध्यम से ब्राउज़ करते हुए, मेरा मानना ​​​​है कि स्नातकोत्तर अध्ययन लक्ज़री ब्रांड प्रबंधन मेरे लिए बहुत सारे वादे रखता है। पाठ्यक्रम की चौड़ाई और गहराई, विभाग में एक उत्तेजक अनुसंधान वातावरण के साथ, शोध प्रबंध कार्य और अग्रणी शोध के लिए एकदम सही प्रतीत होता है। मेरे डिग्री विषयों ने मुझे न केवल पत्रकारिता और जनसंचार की जटिल दुनिया से परिचित कराने में मदद की है, बल्कि जटिल प्रक्रियाओं में शामिल सूक्ष्म विवरणों को समझने के मेरे कौशल को भी निखारा है। योजना और रणनीति पर पाठ्यक्रम प्रबंधन के एक भाग के रूप में सदस्यों की टीम को संगठित करने में मदद करेंगे, जो कि किसी भी कला छात्र के लिए एक पूर्वापेक्षा है।

हाई स्कूल की पढ़ाई में 8 सीजीपी हासिल करने के बाद, मैंने अपनी 12 वीं कक्षा में वाणिज्य को मुख्य धारा के रूप में लिया। मैंने उस अवधि के दौरान मुख्य विषयों के रूप में (इंग्लिश कोर, इकोनॉमिक्स, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी और कंप्यूटर साइंस) के साथ कुल मिलाकर 70% हासिल किया।

मैंने अपने शिक्षाविदों को जीजीएसआईपीयू से पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक के साथ आगे बढ़ाया है जो दिल्ली में है - राज्य के नाम के प्रमुख स्कूलों में से एक। मैंने इस प्रतिष्ठित कॉलेज से 8.37 सीजीपीए के साथ स्नातक किया है।

अपनी स्नातक की पढ़ाई के तुरंत बाद, मैं एक सोशल मीडिया मार्केटिंग इंटर्न के रूप में पीएस कॉरपोरेट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक स्टार्टअप इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में शामिल हो गया, जहां मेरी जिम्मेदारियों में उनके सोशल मीडिया पेजों को संभालना शामिल है जो कि इंस्टाग्राम और फेसबुक थे, उनकी घटनाओं का प्रबंधन करना, समीक्षा करना कि कैसे एक संगठन काम करता है और दिए गए अंतिम कार्य को प्राप्त करने के लिए क्या कदम हैं। मैंने एक सामग्री डेवलपर के रूप में एक क्रिप्टोक्यूरेंसी और ब्लॉकचेन सेवा कंपनी में अपनी इंटर्नशिप भी की है। मेरी जिम्मेदारी है कि मैं अपनी वेबसाइट को तकनीकी लेखन के साथ दैनिक आधार पर अपडेट करूं जो ब्लॉग, लेख और केस स्टडी हैं। मैंने बीसीसीएल टाइम्स ग्रुप के साथ उनके जूम एंटरटेनमेंट चैनल में डिजिटल मार्केटर के रूप में भी काम किया है। मेरी जिम्मेदारियों में वेबसाइट पर वीडियो सामग्री प्रकाशन के साथ-साथ उनके youtube को प्रबंधित करना शामिल था। समाचारों और ऑनलाइन रुझानों का विश्लेषण और शीर्ष पर रहना और सामग्री के खोज इंजन अनुकूलन पर काम करना जिससे सामग्री में वृद्धि हो।

मेरे शिक्षाविदों के अलावा, विज्ञापन और ब्रांडिंग ने मुझे और अधिक आकर्षित किया, इसलिए मैंने 2 साल का डिग्री पूर्ण मास मीडिया कोर्स किया, जिसमें मैंने 8.37 सीजीपी के साथ प्रथम श्रेणी हासिल की।

1.3 बिलियन की विविधता वाले देश में रहने से मुझे विभिन्न संस्कृतियों, भाषाओं और खान-पान की आदतों का अनुभव करने का मौका मिला है। मैं प्रकृति की सुंदरता और मानव निर्मित अजूबों से मंत्रमुग्ध था, लेकिन वे भारत की महत्वपूर्ण समस्याओं पर छा गए, जिन्हें बदलने या समाप्त करने के लिए मैं बेताब हूं।

मेरा अल्पकालिक लक्ष्य एक बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी या किसी बड़े संगठन में काम करना है ताकि मैं पैक से आगे रह सकूं और एक अंदरूनी सूत्र के रूप में चीजों को जान सकूं जो कि भारत में अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के मेरे दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए सहायक हो सकता है। . इस वजह से, मैं अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर भविष्य बनाने में अपनी मदद नहीं कर सकता। अच्छी शिक्षा ही बेहतर भविष्य की नींव होती है। इसलिए मैं अध्ययन करना चाहता हूं और अधिक शिक्षा प्राप्त करना चाहता हूं।

गोल्डस्मिथ्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन से एमए मेरे कौशल का विस्तार करेगा और मुझे सही कौशल और नेटवर्क से लैस करेगा और इस तरह मुझे एक अग्रणी उद्यमी बनने की मेरी खोज में मदद करेगा। वर्तमान बाजार के नेताओं द्वारा आवश्यक तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम, और अच्छी तरह से प्रतिष्ठित संकाय मुझे अपने सपनों के करीब लाएंगे। साथ ही, विभिन्न देशों के विविध पृष्ठभूमि के छात्र मुझे काम के माहौल के अनुरूप स्थिति में डाल देंगे।

एसओपी लिखने के लिए संरचना

क्या शामिल करना है या क्या नहीं यह समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है। एसओपी की एक सरल संरचना आपको एसओपी में सूचना का मसौदा तैयार करने में मदद करेगी जिसमें एक प्रवाह में सूचना के विभिन्न टुकड़े शामिल हैं।

परिचयसामान्य परिचय और व्यक्तिगत परिचय नहीं
रुचि के अकादमिक क्षेत्र का परिचय दें
कैसे क्यों
एक ही डोमेन में आकांक्षाएं
पार्श्वभूमिशैक्षणिक सूचना
प्रशिक्षण अनुभव यदि कोई हो
व्यावसायिक अनुभव यदि कोई हो
यूजी और एमबीए के लिए - पाठ्येतर शामिल करें
एमएस के लिए – पाठ्येतर गैर-अनिवार्य है
कोर्स के बारे मेंनिर्दिष्ट करें कि यह पाठ्यक्रम क्यों
पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम पर चर्चा करें
उन कौशलों के बारे में बताएं जिन्हें आप पाठ्यक्रम के दौरान बढ़ाएंगे
कैरियर के लक्ष्योंपाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए स्पष्ट रूप से लक्ष्य निर्दिष्ट करें
अपनी दीर्घकालिक योजनाएँ लिखें
लंबे समय तक विदेश में रहने की बात न करें
यह विश्वविद्यालय क्योंविश्वविद्यालय की विशिष्ट विशेषताएं
यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कैसे करेगा
निष्कर्षआपने जो लिखा है उसे सारांशित करें
वित्तीय सहायता के बारे में कुछ न लिखें

एक एसओपी का महत्व

संबंधित विश्वविद्यालय में प्रवेश समिति एक वैध कारण जानने के लिए पूछताछ करती है कि आप किसी विशेष पाठ्यक्रम के प्रति झुकाव क्यों रखते हैं या उनके विश्वविद्यालय में शामिल होने का आपका इरादा क्यों है। लेकिन, स्पष्ट लेखन शैली के साथ, आप आसानी से अपनी क्षमता साबित कर सकते हैं। इसलिए, अपनी प्रोफ़ाइल का स्पष्टता के साथ वर्णन करना महत्वपूर्ण है। आप कौन हैं, अपनी योग्यता, कौशल, शौक, रुचियां, लक्ष्य, विश्वविद्यालय से अपेक्षाएं इत्यादि का सार देते हुए संक्षेप में आपके एसओपी में शामिल किया जाना चाहिए।

एक बेहतरीन लिखित एसओपी आपको अपने पिछले शैक्षणिक प्रदर्शन के अलावा अपने वांछित विश्वविद्यालय में उड़ान भरने के लिए पंख दे सकता है। इससे पहले कि हम यह समझने के लिए आगे बढ़ें कि एसओपी कैसे लिखा जाता है, आइए हम एसओपी तैयार करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ आवश्यक युक्तियों और युक्तियों पर एक नज़र डालें।

  • आपका उद्देश्य का विवरण व्याकरण संबंधी त्रुटियों से मुक्त होना चाहिए। भाषा में पारदर्शिता अनिवार्य है।
  • एसओपी में एक अच्छी शब्दावली चयनकर्ताओं को प्रभावित करेगी। वाक्य रचना और विराम-चिह्न पर आपकी आज्ञा आवश्यक है। वाक्यों में अतिरेक से बचना चाहिए।
  • आपके लेखन को आपकी रुचियों, लक्ष्यों, प्रतिभा और अनुभव के साथ आपका एक अनूठा पक्ष बताना चाहिए। विश्वविद्यालय की प्रक्रिया से परिचित होने से आपको मदद मिलेगी।
  • आप उपयोग कर सकते हैंटाइम्स न्यू रोमनअपना एसओपी लिखते समय फ़ॉन्ट और सभी तरफ 1 इंच का मार्जिन और 1.5 लाइन रिक्ति रखना सुनिश्चित करें।
  • लेखन 2 पृष्ठों से अधिक और 500-800 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, आप निर्धारित एसओपी प्रारूप के लिए उस विश्वविद्यालय की वेबसाइट देख सकते हैं जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं

यह भी पढ़ें:

बिल्कुल सही एसओपी लिखने के 11 टिप्स

अपने उद्देश्य के विवरण का मसौदा तैयार करने के लिए अद्भुत तरीके से लिखना महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहते हैं कि आपका एसओपी शानदार और मौलिक लगे, तो आपको इसे बनाने के लिए कुछ रणनीतियों की आवश्यकता होगी:

  • बयानों से बचें और कहानियां लिखें: एक संक्षिप्त लेकिन महान आख्यान की व्याख्या करें कि आपने इस पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय का चयन क्यों किया। अपने मजबूत कारण बताएं कि आप इस क्षेत्र को क्यों आगे बढ़ाना चाहते हैं और अपनी रचनात्मक कहानी से समिति को प्रभावित करें।
  • ऐसी कहानियाँ लिखें जो गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों हों:यह न केवल पाठक की दृष्टि में आकर्षक होना चाहिए, बल्कि इसमें मापने योग्य मात्रा भी होनी चाहिए ताकि दर्शक इसकी गहराई में जा सके।
  • विशेष रूप से लिखा है: आप जो कुछ भी लिखते हैं, आपको वास्तव में विवरण में खोदना होता है न कि केवल लिखने के लिए लिखना होता है। आत्मनिरीक्षण करें। अपने कारणों का पता लगाएं और फिर इसे कहने का अपना यादगार तरीका बताएं।
  • एक औपचारिक लेकिन रूढ़िवादी स्वर का प्रयोग करें: आपके उद्देश्य के कथन को एक उपन्यास की तरह पढ़ा जाना चाहिए जिसका अर्थ है थोड़ा औपचारिक लेकिन फिर भी मज़ा और विशिष्टता का रंग। वही आपको चाहिए। यह सुपर फॉर्मल और सुपर फ्रेंडली नहीं लगना चाहिए, बस सही तरीका तय करें और इसे संतुलित करें।
  • अपने आप को चित्रित करें: इसे कुछ मानदंडों का पालन करना चाहिए जो विश्वविद्यालय के अधिकारियों को बताएंगे कि पढ़ाई के लिए विदेश जाने के लिए आपको क्या जुनून है। तय करें कि आप चित्रित होना चाहते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक अप्रत्यक्ष तरीके से होना चाहिए।
  • महान कहानियाँ तभी लिखें जब आपके पास महान कहानियाँ हों: कुछ लोगों की सामान्य शैक्षणिक पृष्ठभूमि और सामान्य जीवन हो सकता है और यही कारण है कि आपको लिखते समय केवल सरल होना चाहिए। अन्यथा, यदि आपके पास लिखने के लिए कोई शानदार है, तो आगे बढ़ें और कथात्मक बनें।
  • अपने निबंध को अनुकूलित करें: हर चीज को बिल्कुल कॉपी न करें और अपना विवरण बदलें। यह कभी भी अच्छा विचार नहीं है। हर विश्वविद्यालय दूसरों से काफी अलग होता है। उनके मूल्यों, दृष्टिकोण, आदर्श वाक्य, ताकत और कमजोरियों आदि के बारे में जानें।
  • अपने प्रश्नों और समस्याओं का समाधान करें: ईमानदार होने की कोशिश करें और यदि आपके पिछले शिक्षाविदों के संबंध में कोई समस्या है, तो यह आपके मुद्दों को हल करने का एक शानदार अवसर है। जैसे आपके कॉलेज लाइफ में कोई गैप हो या काम से जुड़ी कोई समस्या रही हो, आप उन्हें आश्वस्त करने के लिए उनका समाधान कर सकते हैं।
  • विश्वविद्यालयों के विवरण के बारे में जानें:आपको उन सभी विश्वविद्यालयों के बारे में विस्तार से जानकारी होनी चाहिए जिनमें आप आवेदन कर रहे हैं और प्रत्येक विश्वविद्यालय के बारे में अपनी पसंद की सभी चीजों को सूचीबद्ध करें।
  • अपना निबंध अपग्रेड करें: इसे सबमिट करने से पहले परिवारों और दोस्तों तक पहुंचें। क्योंकि वे वही हैं जो आपको बेहतर जानते हैं और आप पर विशेषज्ञ हैं। यही कारण है कि यदि आप कुछ महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख करने से नहीं चूक रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से उनसे संपर्क करना चाहिए।
  • प्रोफेसरों तक पहुंचें: परिवारों और दोस्तों की तरह, वे भी महत्वपूर्ण लोग हैं जहाँ से आप अपना मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। आखिरकार, "एक प्रोफेसर जानता है कि एक संभावित छात्र में दूसरा प्रोफेसर क्या देखता है"।

एसओपी लेखन के क्या करें और क्या न करें

करने योग्यक्या न करें
कार्यक्रम लेने के अपने उद्देश्य और उन अवसरों को हाइलाइट करें जिन्हें आप तलाशना चाहते हैं। उद्देश्य का विवरण आपके एप्लिकेशन पैकेज का एक अनिवार्य घटक है। अपने पक्ष में प्रवेश की बाधाओं को कम करना कितना महत्वपूर्ण है, इसे कम मत समझो।
व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्नों के लिए आपके एसओपी की दोबारा जांच की जानी चाहिए। ऐसी कोई भी जानकारी न दें जो आपके अध्ययन के क्षेत्र से आवश्यक और असंबंधित न हो। उद्देश्य कथन संक्षिप्त और तार्किक होना चाहिए।
अपने एसओपी को व्यक्तिगत, एक तरह का और एक ऐसा रखें जो आप में सर्वश्रेष्ठ लाता है। प्रवेश समितियां इन्हें उद्देश्य के नैतिक और अच्छी तरह से लिखित बयान के दृष्टिकोण से देखती हैं। सामान्य व्यक्तिगत विवरण बनाने के लिए ऑनलाइन एसओपी नमूनों का उपयोग न करें। क्योंकि आपको इसे उन प्रत्येक स्कूल/कॉलेजों के अनुरूप बनाना होगा, जिनमें आप आवेदन कर रहे हैं।
कई एसओपी नमूने लिखने के लिए तैयार करें, उन्हें संपादित करें और यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें फिर से लिखें कि वे अच्छी तरह से लिखे गए हैं। इसके अलावा, मानकों का पालन करें, और शब्द गणना के अंदर रहें। अपने एसओपी में, अपनी सभी शैक्षणिक पृष्ठभूमि और पेशेवर उपलब्धियां शामिल न करें। यह जानकारी आपके सीवी/रिज्यूमे और टेप में शामिल की जाएगी।
इस अवसर का उपयोग अपने आवेदन से संबंधित किसी भी उपाख्यान को साझा करने के लिए करें। यह भी उल्लेख करें कि उन्होंने आपको व्यक्तिगत या पेशेवर रूप से कैसे प्रभावित किया। जब आप विशेषज्ञों और ऑनलाइन साइटों से सलाह ले सकते हैं, तो आपको यह नहीं लिखना चाहिए कि कोई और आपके लिए इसे लिखे। केवल आप ही ईमानदारी से अपनी सबसे बड़ी छवि को चित्रित कर सकते हैं। यह न केवल एक नैतिक स्थिति से बल्कि व्यक्तिगत दृष्टिकोण से भी होगा।
साभार - चेतचैट

यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एसओपी कैसे लिखें?

अवरस्नातकोत्तर
कार्यक्रम लेने का आपका उद्देश्य और वे अवसर जिन्हें आप तलाशना चाहते हैंआपका अल्पकालिक और दीर्घकालिक करियर और व्यक्तिगत लक्ष्य
आपकी शैक्षणिक यात्रा और उपलब्धियांपेशेवर उपलब्धियों का प्रमाण
अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियोंटीम वर्क, नेतृत्व और अन्य कॉर्पोरेट गुणों के उपाख्यान
प्रेरणा और करियर की आकांक्षाएंसंस्थानों से करियर की उम्मीदें
पढ़ाई के दौरान किए गए असाइनमेंटकाम पर की गई उल्लेखनीय परियोजनाएं
इंटर्नशिप, यदि कोई होस्वयंसेवी कार्य, यदि कोई हो

पाठ्यक्रम विशिष्ट एसओपी

हम आपको नमूना एसओपी के साथ कुछ लिंक दे रहे हैं ताकि आप एक वास्तविक विचार प्राप्त कर सकें कि वास्तविक एसओपी में उपरोक्त रणनीतियों को कैसे शामिल किया गया है।

धार्मिक आस्था

नीचे कुछ बेहतरीन किताबें दी गई हैं जिन्हें अद्भुत एसओपी लिखने के लिए माना जा सकता है:

पुस्तकेंलिंक
अपने उद्देश्य के विवरण को हैक करना: अपना एसओपी लिखने के लिए एक संक्षिप्त मार्गदर्शिकाखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
50 सफल हार्वर्ड आवेदन निबंध: उनके लिए क्या काम किया आपको अपनी पसंद के कॉलेज में प्रवेश करने में मदद मिल सकती हैखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
स्नातक प्रवेश निबंध, चौथा संस्करण: अपनी पसंद के ग्रेजुएट स्कूल में अपना रास्ता लिखें (स्नातक प्रवेश निबंध: में अपना रास्ता लिखें)खरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
उद्देश्य, संरचना और अनुसंधान लक्ष्यों का विवरणखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!

उम्मीद है, हमने आपको एसओपी लिखने के सर्वोत्तम सुझावों के साथ तैयार किया है। यदि आपको अभी भी संदेह है या किसी सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमेशा हमारे पास पहुंच सकते हैंउत्तोलन शिक्षाविशेषज्ञों और हम आसानी से प्रवेश प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता करने में मदद करते हैं, चाहे वह एक उपयुक्त पाठ्यक्रम, विश्वविद्यालय का चयन करना हो या आपके लिए एक प्रभावशाली एसओपी का मसौदा तैयार करना हो।

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

2 टिप्पणियाँ
  1. हेलो सर मेरा नाम हरप्रीत कौर है। पंजाब इंडिया से। मैं 75% का 12वीं पास छात्र हूं।

  1. हेलो सर मेरा नाम हरप्रीत कौर है। पंजाब इंडिया से। मैं 75% का 12वीं पास छात्र हूं।

10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
किसी विशेषज्ञ से बात करें