विदेश में पहले सेमेस्टर की पढ़ाई की तैयारी कैसे करें?

4 मिनट पढ़ें
601 बार देखा गया
10 शेयर

तो, आप अपने रास्ते पर हैंविदेश में अध्ययन? बधाई हो! हो सकता है कि आपको किसी विदेशी विश्वविद्यालय में भर्ती कराया गया होयूके,अमेरीका,कनाडा, यायूरोपीय संघ . एक अंतरराष्ट्रीय छात्र होना एक अद्भुत अनुभव हो सकता है। हालांकि, विदेशी विश्वविद्यालयों में अपने कई वर्षों के शिक्षण अनुभव के दौरान, मुझे पता है कि एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में पहला सेमेस्टर बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। चाहे आप एक होछात्रया एपद-ग्रैड कई छात्रों को पहला सेमेस्टर बहुत तनावपूर्ण लगता है। अक्सर यह होमिक होने और एक अलग संस्कृति के साथ तालमेल बिठाने का एक संयोजन होता है। हालाँकि, एक महत्वपूर्ण कारण शिक्षा की विभिन्न प्रणालियों से निपटना भी है। आपके प्राध्यापकों की अलग-अलग अपेक्षाएँ हो सकती हैं और आपकी परीक्षाएँ और सत्रीय कार्य आपसे बहुत भिन्न हो सकते हैंभारतीय परीक्षा सिस्टम जिससे आप परिचित हैं। यह सब बहुत कठिन हो सकता है। विदेश में अध्ययन के अनुभव की तैयारी में छात्रों की मदद करने के लिए, यह ब्लॉग कुछ सुझाव प्रदान करता है। विदेश में अध्ययन करने वाले छात्र अक्सर मुझसे पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न हैं:

  • मुझे विदेश में अध्ययन के लिए खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?
  • सेमेस्टर 1 में क्या उम्मीद करनी चाहिए?

यह ब्लॉग संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और कई विदेशी विश्वविद्यालयों में व्याख्यान देने के मेरे अपने कई वर्षों के अनुभव पर आधारित हैमध्य पूर्व . इन वर्षों के दौरान, मैंने 100 छात्रों का मार्गदर्शन किया है, जिनमें से कई अब सफल करियर बनाने के लिए महाद्वीपों में बिखरे हुए हैं। समय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है

'फॉल इनटेक' बनाम 'स्प्रिंग इनटेक'

अधिकांश विदेशी विश्वविद्यालय दोनों की पेशकश करते हैं। चुनना'गिरावट का सेवन' ताकि आप सितंबर-अक्टूबर में पढ़ाई शुरू करें। यह एक बड़ा सेवन है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों का समर्थन करने के लिए विश्वविद्यालयों को बेहतर तरीके से व्यवस्थित किया जाता है। यूएस फॉल सेमेस्टर सितंबर की शुरुआत में 'श्रम दिवस' सप्ताहांत के बाद शुरू होता है - एक राष्ट्रीय अवकाश। यूके में, यह लगभग शुरू होता है। मध्य अक्टूबर। यह अवधि क्रिसमस से ठीक पहले समाप्त होती है, आपके द्वारा लिए जाने वाले प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा और पेपर सबमिशन के साथ।

काम का रफ्तार

मूल रूप से, अधिकांश विश्वविद्यालयों में एक सेमेस्टर होता है जो लगभग 14 सप्ताह का होता है।

फॉल सेमेस्टर के दौरान, अमेरिकी विश्वविद्यालय थैंक्सगिविंग वीकेंड (आमतौर पर अंत-नवंबर) के लिए 4-दिन का ब्रेक लेते हैं।

चेतावनी:

सेमेस्टर धीरे-धीरे शुरू होते हैं। पहले 3-4 हफ्तों में लगभग कोई असाइनमेंट नहीं हो सकता है क्योंकि पाठ्यक्रम पढ़ाए जा रहे हैं और असाइनमेंट देय नहीं हैं। यह वह समय है जब छात्रों को अनुकूलन करने की आवश्यकता है! यहां शुरुआती हफ्तों के लिए कुछ रणनीतियां दी गई हैं:

  • छात्र अभिविन्यास घटनाओं पर जाएं: परिसर के संसाधनों के बारे में जानें: अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कार्यालय में पंजीकरण करें; लेखन केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, परामर्श सेवाएं।
  • लाइब्रेरियन से मिलें, अपना परिचय दें:जब आप टर्म पेपर लिखना शुरू करेंगे और आपको अपने असाइनमेंट के लिए किताबें और अन्य स्रोत खोजने होंगे तो आपको उनके समर्थन की आवश्यकता होगी।
  • अपने विश्वविद्यालय में पुस्तकालय डेटाबेस के बारे में जानें:जांचें कि कितनी किताबें उधार ली जा सकती हैं—कुछ विश्वविद्यालयों की कोई सीमा नहीं है!
  • पुस्तकालय स्थान का अन्वेषण करें: अधिकांश अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में कई मंजिलों पर फैले विशाल पुस्तकालय हैं जिनमें पढ़ने, लिखने और विशेष फिल्में और वीडियो देखने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं। कुछ में लाउंज कुर्सियाँ और कैफ़े इनसाइड हैं। पुस्तकालय वह जगह है जहां छात्र समूह परियोजनाओं पर काम करते समय सहपाठियों के साथ चर्चा करने सहित कई घंटे बिताते हैं।
  • छात्र क्लबों में शामिल हों: मनोरंजन और नेटवर्क-निर्माण दोनों के लिए। सुनिश्चित करें कि कुछ छात्र क्लब आपके अध्ययन कार्यक्रम से सीधे जुड़े हुए हैं।
  • स्पीकर कार्यक्रमों में भाग लें: यह अवसर आपके क्षितिज का विस्तार करेगा। यह नेटवर्क-बिल्डिंग के लिए भी बहुत अच्छा है। अधिकांश कैंपस स्पीकर सुलभ हैं। क्यूए के दौरान प्रश्न पूछें। बाद में उनसे मिलें।
  • एक कैलेंडर रखें: असाइनमेंट के लिए आगे काम करें। प्रोफेसर समय की पाबंदी की उम्मीद करते हैं। वे यह भी उम्मीद करते हैं कि आपके असाइनमेंट आपके द्वारा किए गए कुछ शोध को प्रतिबिंबित करेंगे। वे आलोचनात्मक सोच और जांच की भावना की अपेक्षा करते हैं जो आपके विश्लेषण में दिखाई देगी चाहे आप कुछ भी कर रहे होंतना,सामाजिक विज्ञान,उदार कलाएं,याकंप्यूटर विज्ञान.सबसे महत्वपूर्ण साहित्यिक चोरी को कड़ी सजा दी जाती है!
  • प्रोफेसरों तक पहुंचें: जब वे छात्रों से मिलने के लिए उपलब्ध हों तो उनके 'कार्यालय समय' पर जाएं। आपको इंटर्नशिप खोजने में मदद करने के लिए प्रोफेसरों की आवश्यकता होगी, आपको एलओआर दें, हो सकता है कि बाद में आपको उनके शोध सहायक के रूप में नियुक्त करें!
  • सामाजिक और सांस्कृतिक कैलेंडर: आप जिस शहर में रहते हैं उसे खोजने के लिए शुक्रवार और शनिवार का उपयोग करें। कैफे, संग्रहालय और कला प्रदर्शनियों में जाएं। नवीनतम पुस्तकों को ट्रैक करें। यह आपको बेहतर संवादी कौशल के लिए तैयार करेगा।
  • महत्वपूर्ण संख्याओं की एक आसान सूची रखें:आपातकालीन संपर्क, स्वास्थ्य सेवाएं, आदि।

सत्र का 6-8 सप्ताह असाइनमेंट और लिखने के लिए पेपर के साथ बहुत व्यस्त हो जाता है। अंत-नवंबर और दिसंबर भी बेहद व्यस्त हैं क्योंकि यह तब होता है जब टर्म पेपर सबमिशन की समय सीमा होती है और आपके द्वारा नामांकित प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा निर्धारित की जाती है। इस प्रकार, पहले 4 हफ्तों में उपरोक्त युक्तियों का उपयोग करना सबसे अच्छा है। सेमेस्टर में व्यवस्थित होने और व्यवस्थित होने के लिए।

इसके अलावा, चेक-आउट:यूके में लिबरल आर्ट्स स्टडी

दो प्रमुख कौशल जो आपको पूरे सेमेस्टर (और बाद में जीवन में!)

समय प्रबंधन

अपने हफ्तों की योजना सोच-समझकर बनाएं। समय सीमा ट्रैक करें। अपने समय पर 'पीछे की ओर' काम करें ताकि आप समय पर अच्छी तरह से समाप्त कर सकें। कोई आखिरी मिनट का तनाव नहीं!

आत्म प्रबंधन

अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। व्यायाम करने, दोस्तों से मिलने और तनाव कम करने के लिए समय निकालें। यहां एक बिदाई शॉट है: याद रखें कि आपने अपने बौद्धिक क्षितिज को व्यापक बनाने, कौशल और रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए घर से दूर विदेश में अध्ययन को चुना है। इसलिए,

  • संतुलन से काम करना
  • सीखने और मस्ती को संतुलित करें
  • हर कीमत पर बर्न-आउट से बचें। यदि आवश्यक हो, तो काउंसलर का सहयोग लें

विदेश में अध्ययन करने की योजना चेक-आउट करें: (विदेश में अध्ययन - भारतीय छात्रों के लिए विशेषज्ञ गाइड), (कोविड -19 के बीच विदेश में अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ देश [नवीनतम अपडेट])

यह सब इस बारे में था कि अपने पहले सेमेस्टर के लिए विदेश में अध्ययन की तैयारी कैसे करें। एक अद्भुत सेमेस्टर के लिए शुभकामनाएँ। हम अगले शुक्रवार को एक और अद्भुत ब्लॉग के साथ वापस आएंगेडॉ मैना चावला सिंहतब तक, यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो हमें एक टिप्पणी दें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

अन्य ब्लॉग यहां देखें:

डॉ मैना चावला सिंह

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

    10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
    किसी विशेषज्ञ से बात करें