SOP . में 11 सबसे आम गलतियाँ

6 मिनट पढ़ें
1.4K व्यूज
10 शेयर

प्रवेश का मौसम नजदीक है और उत्कृष्ट लेखन का दबाव हैउद्देश्य का कथन हर छात्र की आकांक्षा और चिंता का स्रोत है। उद्देश्य का एक बयान आपके आवेदन को अलग दिखाने और आपके सपने में आने का एक निश्चित तरीका हैविश्वविद्यालय . फिर भी आपका उद्देश्य का विवरण भी आपका पतन हो सकता है यदि इसे अच्छी तरह से नहीं लिखा गया है, लेकिन चिंता न करें। इस ब्लॉग में, हम एसओपी लिखते समय कुछ सामान्य गलतियों को शामिल करेंगे ताकि आप वही त्रुटियां न करें!

अपने एसओपी को जल्दी करना

एक संरचना के बिना लेखन

अतिमहत्वाकांक्षी मत बनो और इसे पंख लगाने की कोशिश करो! छात्रों द्वारा एसओपी लिखने में एक सामान्य गलती एक संरचना को ध्यान में रखे बिना लिखना है। लिखना शुरू करने से पहले एक उचित संरचना को लिख लेना हमेशा बेहतर होता है। एक्स्ट्रा करिकुलर या शौक के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आपके व्यक्तिगत इतिहास में अलग हैं और आपके भविष्य के लिए और आपके पाठ्यक्रम के अनुरूप भी हैं।

झूठी जानकारी जोड़ना

झूठी जानकारी जोड़ना एक बड़ी संख्या है। खुद को ओवरसेल करने या अपनी उपलब्धियों के बारे में झूठ बोलने की कोशिश न करें क्योंकि इससे आप गंभीर संकट में पड़ सकते हैं। विश्वविद्यालयों में प्रवेश कार्यालय आपके आवेदन में आपके द्वारा किए गए प्रत्येक दावे, उद्देश्य के विवरण और को सत्यापित करते हैंसिफारिश के पत्रइसलिए जानकारी छोड़ना या अपने बारे में झूठ बोलनासीजीपीएया छुपानाबकायाबस आपको विश्वविद्यालय से बहिष्कृत कर देगा।

जरुर पढ़ा होगा: एसओपी कैसे लिखें? युक्तियाँ और चालें!

अपनी उपलब्धियों के बारे में शेखी बघारना

एसओपी लिखते समय विनम्र और डींग मारने के बीच सही संतुलन बनाना बेहद जरूरी है। जबकि आपकी उपलब्धियां आपके एसओपी को विशिष्ट बनाने में महत्वपूर्ण हैं, उन्हें जैविक तरीके से और उचित संदर्भ में बताया जाना चाहिए। अपनी उपलब्धियों को शामिल करना जरूरी है लेकिन कोशिश करें कि हर एक उपलब्धि को शामिल न करें; एमबीए के लिए आवेदन करते समय आपको अपने पिछले समय के शौक को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, कार्य अनुभव, परियोजनाओं, स्वयंसेवी कार्य पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके नेतृत्व और प्रबंधन कौशल को दर्शाता है।

महत्वहीन विवरण पर ध्यान केंद्रित करना

शब्द सीमा का सम्मान नहीं

आवेदकों के बीच सोप राइटिंग में यह आसानी से सबसे आम गलती है। स्मार्ट या अच्छी तरह से निपुण दिखने के लिए, आवेदक अतिरिक्त मील जाते हैं और शब्द सीमा को पार करते हैं। यह एक ऐसी गलती है जिससे सभी को बचना चाहिए। शब्द गणना से अधिक एसओपी आवेदक को अच्छा नहीं बनाता है बल्कि यह आपके अवसरों को कम कर सकता है। इसलिए मर्यादा का पालन करें और समझदारी से अपने शब्दों का चुनाव करें।

नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना

यह एक फिसलन भरा ढलान हो सकता है जबकि अपनी असफलताओं को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, उन पर जोर न देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आपको अपनी असफलताओं का परिचय देने का एक स्वस्थ तरीका खोजना चाहिए ताकि पाठक को पता चले कि आपके पास हार को दूर करने और रैली करने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें:MBA के लिए उद्देश्य का विवरण कैसे लिखें?

एक ही एसओपी का उपयोग करना

दस्तावेज़ का प्रूफरीडिंग नहीं करना

साहित्यिक चोरी

मदद के लिए नहीं पूछ रहा

एसओपी लिखने में एक और आम गलती मदद नहीं मांग रही है। लोग अक्सर किसी की समीक्षा किए बिना उद्देश्य का विवरण लिखने की गलती करते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जिस पर आप भरोसा करते हैं, एक वरिष्ठ जिसने उसी पाठ्यक्रम या परिवार के किसी सदस्य के लिए आवेदन किया है। आप अपने एसओपी के साथ पेशेवर मदद ले सकते हैं, यह आदर्श तरीका है क्योंकि यह आपके अवसरों को काफी बढ़ा देगा।

आईईएलटीएस के बारे में चिंतित हैं? के साथ एक डेमो क्लास लेंउत्तोलन लाइवविशेषज्ञ और जानें एक बार में परीक्षा में सफल होने के सबसे अच्छे तरीके!

छात्रों और स्नातकों के लिए एसओपी प्रारूप!

धार्मिक आस्थाएसओपी लेखन पर

आपके कॉलेज के आवेदन के लिए सर्वोत्तम एसओपी तैयार करने के लिए यहां कुछ पुस्तकें दी गई हैं:

पुस्तकेंलिंक
अपने उद्देश्य के विवरण को हैक करना: अपना एसओपी लिखने के लिए एक संक्षिप्त मार्गदर्शिकाखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
50 सफल हार्वर्ड आवेदन निबंध: उनके लिए क्या काम किया आपको अपनी पसंद के कॉलेज में प्रवेश करने में मदद मिल सकती हैखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
स्नातक प्रवेश निबंध, चौथा संस्करण: अपनी पसंद के ग्रेजुएट स्कूल में अपना रास्ता लिखें (स्नातक प्रवेश निबंध: में अपना रास्ता लिखें)खरीदने के लिए यहां क्लिक करें!
उद्देश्य, संरचना और अनुसंधान लक्ष्यों का विवरणखरीदने के लिए यहां क्लिक करें!

पूछे जाने वाले प्रश्न

SOP में क्या नहीं लिखा जाना चाहिए?

अपना एसओपी लिखते समय कुछ सामान्य गलतियों से बचना चाहिए:
झूठी जानकारी जोड़ना
अपनी उपलब्धियों के बारे में शेखी बघारना
महत्वहीन विवरण पर ध्यान केंद्रित करना
शब्द सीमा का सम्मान नहीं
नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना
एक ही एसओपी का उपयोग करना
दस्तावेज़ का प्रूफरीडिंग नहीं करना
साहित्यिक चोरी सामग्री
मदद के लिए नहीं पूछ रहा

क्या हम एसओपी में झूठ बोल सकते हैं?

नहीं, आपको अपने एसओपी में कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए। उद्देश्य का एक बयान आपकी महत्वाकांक्षा, उपलब्धियों और व्यक्ति का प्रतिबिंब है। प्रवेश या वीजा अनुमोदन या यहां तक ​​कि नौकरी पाने के लिए, सभी सही तथ्यों को रखना और प्राधिकरण को अपने शब्दों में अपने इरादे की व्याख्या करना बुद्धिमानी है।

क्या एसओपी के लिए 400 शब्द पर्याप्त हैं?

एक एसओपी के लिए शब्द सीमा आम तौर पर 500 से 1000 शब्दों की होती है और छात्रों को उस संस्थान द्वारा निर्धारित शब्द सीमा का पालन करना होता है जिसके लिए वह आवेदन कर रहा है।

एसओपी के लिए परिचय लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

शुरू से ही अपने उद्देश्य के लिए नींव और तर्क बनाना महत्वपूर्ण है। अपने अकादमिक हित के क्षेत्र के बारे में और हर महत्वपूर्ण में परिचय में आपके आवेदन के पीछे के कारण के बारे में लिखना। छात्रों को एसओपी तैयार करते समय कहानियां लिखने या अपने जीवन से संबंधित अप्रासंगिक सामान्य ज्ञान पर विस्तार करने से बचना चाहिए।

उम्मीद है, यह ब्लॉग आपको उद्देश्य के एक तारकीय वक्तव्य लिखने में मदद करेगा और एसओपी लेखन में सबसे आम गलतियों से बचने में मदद करेगा। यदि आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी मार्गदर्शन की आवश्यकता है तो हमारे विशेषज्ञों से संपर्क करेंउत्तोलन शिक्षा1800 572 000 पर!

उत्तर छोड़ दें

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

*

*

    10,000+ छात्रों ने हमारे साथ विदेश में अपने अध्ययन के सपने को साकार किया। आज पहला कदम उठाएं।
    किसी विशेषज्ञ से बात करें